आज 24 अक्टूबर दिन मंगलवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल…..

मेष
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आय में वृद्धि होगी. आप कड़ी मेहनत से कार्यस्थल पर सफलता का झंडा फहराने में सफल रहेंगे, जिससे आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे. बुधादित्य, पराक्रम, गंड योग बनने से सरकारी ठेकेदार को अचानक कोई बड़ा अनुबंध मिल सकता है. जिससे आपका मुनाफा भी बड़ा होगा. जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, छात्रों को अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा, इसके लिए उन्हें सुबह जल्दी उठकर योग और पूजा-पाठ करना चाहिए.

समय पर काम खत्म करने के बाद आज आपको परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. मानसिक परिश्रम के साथ-साथ शारीरिक परिश्रम करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा. विजयादशमी के दिन घी का दीपक जलाना चाहिए और हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए. हनुमान जी की कृपा से आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा।

 

 

 

वृषभ
चंद्रमा दसवें भाव में होगा जिससे आप अपने पिता के नक्शेकदम पर चल सकेंगे. कार्यक्षेत्र और करियर क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग करके काम करेंगे तो समय पर काम पूरा करने में सफल रहेंगे. कारोबारी कारोबार से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखें, अन्यथा कोर्ट-कचहरी की शरण में जाना पड़ेगा. विद्यार्थियों की पढ़ाई में कुछ तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं.

पढ़ाई में मन न लगने के साथ-साथ व्यवहार भी चिड़चिड़ा हो सकता है. परिवार में किसी सदस्य का नौकरी में स्थानांतरण या किसी अन्य कारण से स्थान परिवर्तन की संभावना बन रही है. स्किन एलर्जी की आशंका है. विजयादशमी के दिन – रामचरित मानस का पाठ करें. जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

 

 

 

मिथुन
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण आध्यात्मिकता की ओर रुझान रहेगा. बेरोजगार व्यक्ति को अपना नेटवर्क एक्टिवेट करना होगा, ताकि उसकी नौकरी की तलाश जल्दी पूरी हो सके. बुधादित्य, पराक्रम, गंड योग बनने से व्यापारी को किसी विदेशी कंपनी के साथ जुड़कर व्यापार करने का अवसर मिलेगा. आपको कोई ऑफर मिल सकता है. किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने से आपका व्यवसाय और आगे बढ़ेगा.

खिलाड़ी नियम-कायदों के प्रति विशेष रूप से सचेत रहे हैं. नियम-कायदों का उल्लंघन करने से बचें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है. आपका विनम्र स्वभाव जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों के साथ भी आपके रिश्ते मजबूत करेगा. आपको रक्त विकार से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. विजयादशमी पर – रामायण का अरण्यक कांड. सुनाना. इसके बाद हनुमानजी को पान अर्पित करें।

 

 

 

कर्क
चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिसके कारण आपका अपने ननिहाल में किसी से विवाद हो सकता है. विषदोष बनने से आपको कार्यस्थल पर किसी काम को लेकर अपने सहकर्मियों से ईर्ष्या हो सकती है, मन में ईर्ष्या की भावना रखना उचित नहीं है. साथ ही कार्यस्थल पर किसी के बारे में बुरा बोलने से भी आपको बचना होगा. “ईर्ष्या में अपना समय बर्बाद मत करो, कभी तुम आगे बढ़ते हो, कभी तुम पीछे रह जाते हो.” यदि आपको औद्योगिक व्यवसाय में अपेक्षित लाभ नहीं मिल रहा है तो आप नया व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. प्रतियोगी छात्रों को अपने पसंदीदा पर ध्यान देना चाहिए.

उन्हें अपनी पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए ताकि उनका पढ़ाई में मन लगे. परिवार में किसी बात को लेकर जीवनसाथी या पिता से वैचारिक मतभेद होने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें, तो दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. विजयादशमी के दिन पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए. साथ ही हनुमानजी को पीले फूल चढ़ाएं और उन्हें जल में प्रवाहित कर दें।

 

 

 

सिंह
चंद्रमा सातवें भाव में होगा, जिससे पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होंगे. ऑफिस में आपकी तारीफ होगी. कामकाज में सुधार होने से आपको बॉस के साथ-साथ ऑफिस में वरिष्ठों से भी ख़ुशी मिलेगी. बुधादित्य, पराक्रम, गंड योग बनने से इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारोबारी को कोई बड़ी डील मिल सकती है जिससे उन्हें मनचाहा लाभ मिलेगा और व्यापार में भी वृद्धि होगी.

स्पोर्ट्स पर्सन एकेडमी में वरिष्ठों का सम्मान करें और किसी से बहस करने से बचें. परिवार में सबकी बात सुनने के बाद ही अपने विचार व्यक्त करें. अगर आपकी नजर कमजोर हो जाए तो जल्द ही किसी नेत्र विशेषज्ञ से जांच कराएं. विजयादशमी पर. भगवान राम को लाल फूल चढ़ाने चाहिए और बाल कांड का पाठ करना चाहिए।

 

 

 

कन्या
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे शत्रुओं की शत्रुता कम होगी. कार्यस्थल पर काम समय पर पूरा करने का प्रयास करें. आप जितनी अधिक मेहनत करेंगे उतनी ही जल्दी आपकी पदोन्नति होगी. “कोशिश करने वालों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है. आपके पिछले अनुभव बिजनेस रणनीति तैयार करने और प्रचार-प्रसार में काम आएंगे. पिछले अनुभव के आधार पर नई योजनाएं सफल होंगी. जब आपके पास खाली समय हो तो लैपटॉप या लैपटॉप का उपयोग करने के बजाय अपने परिवार को समय दें.

” मोबाइल. घर में अनावश्यक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का कम इस्तेमाल करें. त्योहारी सीजन को देखते हुए आप परिवार के साथ शॉपिंग पर जाने का प्लान बना सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको खान-पान में सावधानी बरतनी होगी. विजयादशमी पर – सुंदरकांड और हनुमान जी का पाठ करें. प्रकाश मूर्ति के सामने घी का दीपक।

 

 

 

तुला
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे माता-पिता को संतान से सुख मिलेगा. ऑफिस का काम पूरा करने में दिमाग बहुत तेजी से काम करेगा. बुधादित्य, पराक्रम, गंड योग बनने से जो व्यापारी किसी व्यापारिक काम के लिए कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगा रहे हैं उन्हें विजय मिलेगी, फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है. खिलाड़ियों को सीनियर्स के साथ रहने का मौका मिलेगा, सीनियर्स के साथ रहकर अभ्यास करने से उन्हें अच्छा मार्गदर्शन भी मिलेगा.

इन्हें अपनी आय के अनुसार बचत और खर्च में संतुलन बनाकर काम करना होगा. नहीं तो बजट बिगड़ जायेगा. गर्भवती महिलाओं को चलते समय सचेत रहना होगा. विजयादशमी पर – बाल कांड का पाठ करें. इसके बाद हनुमान जी को चावल की खीर का भोग लगाएं।

 

 

 

वृश्चिक
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण घर के नवीनीकरण में कुछ दिक्कतें आएंगी. विषदोष बनने से आपको कार्यस्थल पर काम पूरा न होने के कारण तनाव हो सकता है, जिससे आपका व्यवहार भी चिड़चिड़ा रहेगा. व्यापारी वर्ग को कोई भी बड़ा सौदा करते समय विशेष रूप से सतर्क रहना होगा क्योंकि आर्थिक मामलों में नुकसान होने की आशंका है. छात्रों को अपने गुरु के मार्गदर्शन का पालन करना फायदेमंद साबित होगा. “गुरु तो केवल रास्ता दिखाते हैं, चलना तो पड़ता ही है.

” परिवार में मेहमानों के आगमन और उनके आतिथ्य के कारण न केवल खर्च बढ़ेगा बल्कि बजट भी बिगड़ सकता है. वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें. विजयादशमी पर हनुमान. जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाएं और हनुमान अष्टक का पाठ करें।

 

 

 

 

धनु
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा जिससे वह छोटी बहन की संगति पर नजर रखेगा. ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग करें और उनका काम पूरा करें तथा उन्हें प्रेरित रखें, ताकि उनका मनोबल बढ़े और वे मन लगाकर काम करें. सम्बंधित: आपको कुछ विदेश यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जिनमें लाभ न होने पर आपका मन थोड़ा उदास हो सकता है. अगर प्रतियोगी छात्रों का मन भटक रहा है तो उन्हें किसी अच्छी किताब का सहारा लेना चाहिए.

घर में चोरी होने की संभावना रहती है इसलिए घर में चोरी होने की संभावना रहती है. समय-समय पर सुरक्षा व्यवस्था की जांच करते रहें और सतर्क भी रहें. अगर आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो उसकी दवा समय पर लेते रहें. विजयादशमी के दिन – हनुमान जी को लाल फूलों की माला चढ़ाएं और अयोध्या कांड का पाठ करें।

 

 

 

 

मकर
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. कार्यस्थल पर काम करते समय आपको सतर्क रहना होगा और कोशिश करें कि काम में कोई गलती न हो. क्योंकि आपके विरोधियों के पास करने के लिए और कुछ नहीं है, वे आपकी गलतियों पर नज़र रख रहे हैं, इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए. बिजनेसमैन को अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. उन्हें किसी भी बात पर ग्राहक से टकराव से बचना होगा, बहस आपकी छवि खराब कर सकती है. प्रतियोगी छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करते समय अपने नोट्स भी तैयार करते रहें, ताकि बाद में रिवीजन करना आसान हो जाए।

सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपको नकारात्मक टिप्पणी करने से खुद को दूर रखना चाहिए. परिवार में नन्हे मेहमानों के आगमन की खुशखबरी आगे के लिए टल सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. विजयादशमी पर – किष्किंधा कांड का पाठ करें. हनुमानजी को लाल मसूर की दाल का भोग लगाएं और मछलियों को खिलाएं।

 

 

 

 

कुंभ
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिसके कारण मन में अनचाहा डर रहेगा. कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्यों की सूची बनाकर कार्य करेंगे तो कार्य पूरा करने में आसानी होगी. बुधादित्य, पराक्रम, गंड योग बनने से बाजार से कर्ज में फंसा पैसा मिलने की उम्मीद है. इससे आर्थिक लाभ बढ़ेगा और कारोबार बेहतर चलेगा. नई पीढ़ी: काम करते समय अपनी मर्यादा बिल्कुल न भूलें, नहीं तो आपके दोस्त आपसे नाराज हो सकते हैं।

अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाए रखना और सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे का सम्मान करना बहुत ज़रूरी है. स्वास्थ्य की बात करें तो यह बेहतर रहेगा. विजयादशमी के दिन गुड़ के मीठे टिक्कड बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद इसे चींटियों को खिला दें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

 

 

 

मीन
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नए संपर्कों के कारण कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. विषदोष बनने के कारण ऑफिस में प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाए रखें, वरिष्ठों और चुगलखोरों से विवाद से बचें, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको अपने काम से काम रखना चाहिए. बिजनेस के लिए आप जो प्रयास कर रहे हैं, उसके चलते आप कुछ हद तक सफलता के द्वार तक पहुंचने में सफल रहेंगे. छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों को नकारात्मक विचारों और माहौल से बाहर निकलने के लिए प्रेरक भाषण या अपनी किताबें पढ़नी चाहिए. दिन की शुरुआत पूजा-पाठ, दान-पुण्य जैसे धार्मिक कार्यों से करें, इससे भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी।

चिड़िया चोंच से ले गई, गरीबों के लिए नदी में पानी दान कर दिया, ताकि धन कम न हो, दास कबीर ने कहा. अर्थात्:- जिस प्रकार पक्षी की चोंच भर पानी पीने से नदी के जल में कोई कमी नहीं आती, उसी प्रकार जरूरतमंदों को दान देने से किसी के धन में कोई कमी नहीं आती. सेहत को ध्यान में रखते हुए हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करें. विजयादशमी पर – हनुमान बाहुक का पाठ करें. इसके बाद हनुमान जी को लाल फूल या माला चढ़ाएं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *