कुंभ के माघ पूर्णिमा पर हरिद्वार में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, 

 

हरिद्वार : माघ पूर्णिमा के अवसर पर धर्मनगरी में आज श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। महाकुंभ के चौथ पर्व स्नान के मौके पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। कोरोना संकट के बीच हर की पौड़ी समेत अन्य सभी घाटों पर प्रशासन से पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य सरकार की एसओपी के अनुरूप श्रद्धालुओं की कोरोना जांच की जा रही है। इसके लिए जगह-जगह पर एंटीजन जांच केंद्र भी बनाए गए हैं। उधर महाकुंभ को देखते हुए श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा की धर्म ध्वजा विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ स्थापित कर दी गई है।

हर की पैड़ी समेत अन्य घाटों पर स्नान के लिए कल देर रात से भी भक्तों का जुटना शुरू हो गया था। आज दोपहर तक लाखों श्रद्धालु पवित्र गंगा नदी मे स्नान कर चुके हैं। मान्यता है कि माघी पूर्णिमा पर गंगा में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं। इस दिन पवित्र गंगा में स्नान करने से काया हमेशा निरोगी रहती है। इसलिए आज हरकी पैड़ी सहित सभी गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है।  श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के साथ ही दान-पुण्य भी कर रहे हैं।

 

स्नान के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हुए हैं। राज्य सरकार और जिला प्रशासन की एसओपी के अनुरूप श्रद्धालुओं की कोरोना जांच की जा रही है। इसके लिए जगह-जगह पर एंटीजन जांच केंद्र भी बनाए गए हैं। साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं की रैंडम जांच भी की जा रही है। आज सुबह जांच में इनमें 10 श्रद्धालु  पॉजिटिव पाए गए। जिन्हें उपचार के लिए मेला अस्पताल में बनाए गए कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हरिद्वार में शनिवार को श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा की धर्म ध्वजा विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ स्थापित कर दी गई है। 52 गज ऊंची धर्म ध्वजा को क्रेन के माध्यम से साधु-संतों, नागा संन्यासियों ने मिलकर खड़ा कर स्थापित की। इस मौके पर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशनन्द गिरी महाराज, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज, बड़ा अखाड़ा उदासीन के कोठारी महंत दामोदर दास महाराज, मेला अधिकारी दीपक रावत, मेला आईजी संजय गुंज्याल, अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह, सहित बड़ी संख्या में साधु संत और मेला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *