अंतिम शाही स्नान के साथ हरिद्वार कुंभ सकुशल सम्पन्न, मास्क और सोशल डिस्टेंन्सिग की अनिवार्यता के साथ अखाड़ों ने किया स्नान

हरिद्वार कुंभ मेला 2021आखिरकार कई वर्जनाओं और प्रतिबंधों के बावजूद सकुशल सम्पन्न हो गया। आज चैत्र पूर्णिमा और हनुमान जन्मदिन के पावन अवसर पर कुंभ मेले का अंतिम शाही स्नान सांकेतिक रूप से किया गया। करोना काल में साधू-संतों और अखाड़ों ने अभूतपूर्व सहयोगात्मक रवैया अपनाते हुए सोशल डिस्टेंन्सिग पर मास्क के साथ स्नान किया।

मेलाधिकारी दीपक रावत और आईजी पुलिस संजय गुंज्याल ने स्वंय हरकी पैड़ी पर उपस्थित रह कर व्यवस्था को कडाई से सम्भाला, जबकि अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह साधू-संतों को मास्क पहने को बाध्य करते और मास्क वितरण करते नजर आये।
मौके पर स्वास्थय विभाग के अधिकारी और नगर निगम भी मौजूद रहे।


पूर्ववत स्नान क्रम के अनुसार अखाड़ों ने कुंभ 2021के अंतिम शाही स्नान का पुण्य लाभ लिया। खास बात ये रही कि इस बार अखाड़ों के साथ उनके भक्तों की भीड़ साथ नहीं थी, अखाड़ों के ईष्टों की प्रतिकात्मक कृतियों को स्नान कराया गया।

कुंभ मेले में स्नान करने आये श्रद्धालुओं ने सुबह आठ बजे से पूर्व हरकी पैड़ी पर स्नान किया लेकिन आठ बजे के बाद हरकी पैड़ी को अखाड़ों के स्नान के लिए खाली करा लिया गया, अखाड़ों के स्नान के समानांतर अन्य घाटों, सुभाष घाट आदि पर स्नान किया,स्नान में संन्यासी अखाड़ों के आचार्य पीठाधीश्वर शामिल नहीं हुए लेकिन बैरागी अखाड़ों से सभी श्रीमहंत शामिल हुए।

सायंकाल अखाड़ों के स्नान के बाद आईजी पुलिस संजय गुंज्याल ने अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान कर कुंभ के संकुल सम्पन्न होने पर गंगा मईया का धन्यवाद किया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *