अब रेलवे के ये 3 फैसले कोरोना काल के बाद आम आदमी को देने जा रहे बड़ी राहत….

दिल्ली : कोरोनाकाल में देश में कई चीजों में बड़े बदलाव किए गए। इसी तरह, भारतीय रेलवे को भी कुछ समय के लिए पूरी तरह से ठप कर दिया गया और जब वापस शुरुआत हुई तब बहुत कुछ बदल गया। रेलवे स्टेशनों पर भीड़ इक्ट्ठा न हो, इसके लिए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकटों के दामों में काफी बढ़ोतरी कर थी। अब इसी पर रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है।

भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम को कम कर दिया है. यह कीमत सिर्फ पांच या दस रुपये कम नहीं की गई है, बल्कि सीधे 40 रुपये कम कर दिए गए. अब प्लेटफॉर्म टिकट सिर्फ 10 रुपये पर उपलब्ध होंगे. अब भारतीय रेलवे के प्लेटफॉर्म्स पर टिकट की कीमत कोरोनकाल के पहले वाली ही होंगी।

कोरोनाकाल में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए टिकटों के दाम बढ़ाए गए थे.यह फैसला सेंट्रल रेलवे के ऐलान के एक दिन बाद लिया गया है, जिसमें कहा गया था कि मुंबई क्षेत्र में प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये की बजाय दस रुपये में मिलेगा. मुंबई के इन स्टेशनों में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), ठाणे, कल्याण और पनवेल रेलवे स्टेशन शामिल।

हाल ही में भारतीय रेलवे ने एक और बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत, कुछ प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने वालों को फ्रेश कुक्ड फूड सर्च किया जाएगा. जिन ट्रेनों में पका हुआ खाना यात्रियों को दिया जाना है, उनमें वंदे भारत, राजधानी, शताब्दी, तेजस, दुरंतो और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है., रेलगाड़ियों में बिना एसी वाले जनरल क्लास की बोगी अब जल्दी ही इतिहास की बात हो जाएगी।

रेल मंत्रालय लंबी दूरी वाली यात्रा आसान बनाने के लिए जनरल कोच को एसी कोच में बदलने जा रहा है. ये नए इकोनॉमी एसी कोच नई पटरियों पर आधुनिक तकनीक से कदम-ताल करते हुए 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भाग सकते हैं. अब यही रफ्तार और एसी की सर्विस सेकेंड क्लास जनरल कोच में भी मिलेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *