CBSE term 1 – 10वी बोर्ड परीक्षा 30 दिसबर से होगी आयोजित ,12 वी के भी होने जा रहे प्रमुख पेपर, इन बातों का रखें ध्यान….

दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले सप्ताह से प्रमुख पेपरों की परीक्षा शुरू करेगा। कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली है और कक्षा 12 के छात्रों के लिए, 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रमुख पेपर आयोजित किए जाएंगे।

सीबीएसई ने पहले ही छोटे पेपर के लिए परीक्षा शुरू कर दी है। बोर्ड देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर ऑफ़लाइन केंद्र-आधारित मोड में सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा आयोजित कर रहा है। चूंकि कोविड महामारी के बीच सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा आयोजित की जा रही है, बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा के लिए एसओपी लागू किया है।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा दिशा-निर्देश, निम्नलिखित आइटम ले जा सकेंगे।

उम्मीदवारों को सीबीएसई एडमिट कार्ड ले जाना होगा। सीबीएसई 2021 टर्म 1 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

सीबीएसई ओएमआर शीट पर प्रतिक्रियाओं को भरने के लिए उम्मीदवारों को नीले या काले बॉलपॉइंट पेन ले जाने की आवश्यकता है। पेंसिल का प्रयोग करना अनुचित साधनों का प्रयोग माना जायेगा।

सीबीएसई ओएमआर शीट के माध्यम से टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है और छात्रों को अपनी प्रतिक्रिया जमा करने के लिए ओएमआर शीट को सही ढंग से भरना होगा।
सीबीएसई ओएमआर शीट के माध्यम से टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है और छात्रों को अपनी प्रतिक्रिया जमा करने के लिए ओएमआर शीट को सही ढंग से भरना होगा।

छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा का दिन और तारीख, परीक्षा केंद्र संख्या और नाम, विषय कोड और नाम, और स्कूल कोड और नाम सीबीएसई ओएमआर शीट में भरना होगा।

यदि कोई उम्मीदवार सीबीएसई टर्म 1 ओएमआर शीट में गलत सर्कल को काला करता है, तो वे चार सर्कल के आगे दिए गए बॉक्स में सही उत्तर भर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *