उत्तराखंड में शिक्षा विभाग के हाल, परीक्षा के पेपर में भर भर के गलतियां, DG ने दिए जाँच के निर्देश…..

देहरादून: उत्तराखंड शिक्षा विभाग के द्वारा हर महीने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए मासिक परीक्षा करवाई जाती है एससीआरटी के द्वारा यह परीक्षा कराई जाती है जिसके तहत एससीईआरटी डायटों के माध्यम से भी पेपर तैयार करवाती है।

वही उत्तराखंड में एक मासिक परीक्षा का पेपर वायरल हो रहा है जिसमें कई गलतियां पाई गई है जिसका संज्ञान शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने भी ले लिया है और उन्होंने जांच के निर्देश दे दिए हैं।

आखिर किस जिले के द्वारा यह पेपर तैयार किया गया है शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी का कहना है कि यह गंभीर प्रकरण है क्योंकि इस तरह की गलती माफ नहीं की जा सकती है वही एससीईआरटी के निदेशक सीमा जौनसारी का भी कहना है कि इसको लेकर जांच कराई जा रही है कि यह पेपर किस डाइट के द्वारा तैयार किया गया था और किसके द्वारा पेपर की रूपरेखा तैयार की गई थी।

उत्तराखंड के शिक्षक भी इस पेपर को सोशल मीडिया में खूब वायरल कर रहे हैं और चुटकी लेते हुए पेपर तैयार करने वालों पर तंज कस रहे हैं हालांकि अब देखना यह होगा कि आखिरकार कक्षा छठवीं 11वीं और 12वीं का इंग्लिश विषय का जो पेपर वायरल हो रहा है जिसको लेकर जांच के निर्देश भी दे दिए गए हैं उसमें क्या कोई कार्रवाई पेपर तैयार करने वालों पर होगी क्योंकि इंग्लिश के पेपर में सेंटेंस और ग्रामर की ढेर सारी गलतियां पेपर में पाई गई है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *