यात्रासीजन शुरू होते ही हरिद्वार दिल्ली नेशनल हाईवे में जाम, बुद्ध पूर्णिमा स्नान के चलते सभी पार्किंग फुल…..

हरिद्वार: उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान हरिद्वार पुलिस प्रशासन ने दावा तो बेहतर कार्य योजना बनाकर श्रद्धालुओं को राहत दिलाने का किया था, लेकिन रविवार को उमड़ी भारी भीड़ ने सारे इंतजामों की पोल खोल कर रख दी. वीकेंड पर हरिद्वार में हाईवे पर वाहन रेंगते हुए दिखाई दिए। हरिद्वार की सड़कों पर रविवार को कई किमी लंबा जाम लगा हुआ था।

उत्तराखंड चारधाम यात्रा में इंतजामों को लेकर सरकार ने जो दावे किए थे, वो सभी फेल होते नजर आ रहे हैं वीकेंड पर हरिद्वार में सैलानियों की भीड़ बढ़ने से पुलिस और प्रशासन की ट्रैफिक को लेकर बनाई गई सारी व्यवस्था धरी की धरी रह गई। रविवार सुबह हरिद्वार में मुख्य बाजारों से लेकर हाईवे तक पर लंबा जाम दिखाई दिया। जाम की स्थिति देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक किमी को सफर पूरा करने में सैलानियों को घंटों का समय लग रहा है।

चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से ही हरिद्वार में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है रविवार को तो हालात काबू से बाहर हो गए थे रविवार को हरिद्वार में हाईवे पर जिस तरह से जाम लगा हुआ था, उसने तो पुलिस-प्रशासन को परेशान कर दिया। रविवार तड़के से ही बड़ी संख्या में सैलानी वाहनों से हरिद्वार पहुंचना शुरू हो गए थे। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया हाईवे पर भयकर जाम लगाना शुरू हो गया। हरिद्वार में जाम से लोग परेशान।

हाईवे पर जाम की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वाहन सड़क पर रेंग-रेंग कर चल रहे थे। सड़कों पर दोनों साइड वाहनों की लंबी कतार देखने को मिली। जाम की सबसे ज्यादा खराब स्थिति कनखल के सिंहद्वार चौराहे और शंकराचार्य चौक तक थी। इसके बाद चंडी घाट और फिर आरटीओ की तरफ से लंबा जाम लगा हुआ था।

एक किमी का सफर तय करने में सैलानियों को घंटा भर लग रहा है। हाईवे के साथ-साथ शहर की सड़कों पर भी जाम का यही हाल है। इसके आप अंदाजा लग सकते है कि यदि यात्रा सीजन के शुरुआती दिनों ही हरिद्वार में ये हाल है तो आगे क्या स्थिति होगी।

धनौल्टी में जाम से हाल खराब: हरिद्वार के अलावा अन्य पर्यटक स्थलों पर जाम की यही स्थिति देखने को मिल रही है. टिहरी जिले में धनौल्टी से लेकर कद्दूखाल सुरकंडा तक लंबा जाम हुआ है। पहाड़ों में भी ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है.बता दें कि कल बुद्ध पूर्णिमा का स्नान है।

जिसको लेकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली से भारी संख्या मेंं श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच रहे हैं। जिस कारण हरिद्वार की सारी पार्किंग फुल हो चुकी है। श्रद्धालु का आना अभी भी जारी है। बाहर से आ रहे यात्रियों के चलते जाम लग रहा है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व्यवस्था का कोई भी प्लान हरिद्वार में लागू नहीं किया गया है. चाहे शहर के अंदर की बात हो या फिर हाईवे. हर जगह जाम की स्थिति बनी हुई है। हरकी पैड़ी तक जाने में ही कम से कम 2 घंटे लग रहे हैं. इतनी गर्मी में जाम में फंसना मानो किसी कठिन तपस्या से कम नहीं है। वहीं, जाम खुलवा रहे पुलिसकर्मियों के भी पसीने छूट रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *