उत्तराखंड  पर्यटन कारोबार को फिर लगा कोरोना का झटका, क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट को लेकर बुकिंग की चाल धीमी

पर्यटन कारोबार को जाड़ा बढ़ते ही महानगरों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव ने कुमाऊं के पर्यटन कारोबार को एक बार फिर बेपटरी कर दिया है। दिसम्बर में क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट जैसे बड़े आयोजन हैं लेकिन बीते वर्षों में इसके लिए अक्तूबर से शुरू हो जाने वाली एडवांस बुकिंग इस बार नवम्बर बीतने पर भी नहीं आ रही है। कोरोनाकाल से पहले नवंबर तक 60 फीसदी से अधिक होटल पैक हो जाते थे, लेकिन इस बार इस साल पूरे कुमाऊं में 20 फीसदी होटल भी बुक नहीं हुए हैं।


नैनीताल: पर्यटक पूछ रहे उत्तराखंड के हाल और बॉर्डर चेकिंग
पर्यटन कारोबारियों को क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट से आस है। नैनीताल के होटल कारोबारियों के मुताबिक, इसके लिए बुकिंग की शुरुआत अमूमन दिसम्बर में होती है। अब तक लगभग 15 फीसदी बुकिंग है। बीते वर्षों में यह अब तक 40 फीसदी तक पहुंच जाती थी। मुक्तेश्वर होटल एसोसिएशन अध्यक्ष प्रदीप दर्मवाल ने बताया कि पूर्व में कुछ क्वैरी आ भी रही थीं।

लेकिन दिल्ली बॉर्डर पर चेकिंग से क्वैरी भी आनी बंद हो गयी हैं। पर्यटक पहले उत्तराखंड के हालात, बॉर्डर चेकिंग के बारे में पूछ रहे हैं। अभी अग्रिम बुकिंग 10 फीसदी भी नहीं है। भवाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कपिल ने बताया कि बीते वर्ष 25 फीसदी बुकिंग हो जाती थी। इस वर्ष अभी बुकिंग की शुरुआत भी नहीं हुई है।

मुनस्यारी: अभी महज 20 से 30 फीसदी ही बुकिंग हुई
होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश रावत ने बताया कि मुनस्यारी में कुल 51 होटल, रिसॉर्ट और होम स्टे हैं। अब तक क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट को लेकर केवल 20 से 30 प्रतिशत तक ही बुकिंग हुई हैं। होटल कारोबारियों को दिसंबर में बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है।


पिछले साल तक यहां थर्टी फर्स्ट और 25 दिसंबर तक होटलों के 90 प्रतिशत कमरे बुक रहते थे। जिनमें से अक्तूबर तक ही 35 से 40 प्रतिशत तक बुकिंग हो जाती थी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल कोई बुकिंग कैंसिल नहीं हुई है।

रानीखेत: क्रिसमस-थर्टी फर्स्ट की अभी इक्का-दुक्का बुकिंग
कोरोनाकाल के चलते होटल कारोबार उबर नहीं पा रहा है। होटल एसोसिएशन रानीखेत के अध्यक्ष हिमांशु उपाध्याय ने बताया कि आगामी क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट के लिए अब तक इक्का-दुक्का ही बुकिंग नगर और आसपास के होटलों, रिसॉर्ट्स को मिल पाई हैं।
जबकि बीते सालों में नवंबर के आखिर तक ही 70 प्रतिशत से अधिक बुकिंग हो जाती थी। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद दिसंबर में बुकिंग में तेजी आएगी।

अल्मोड़ा: फुल हो जाने वाले बिनसर में 25 फीसदी बुकिंग
होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष पूरन अधिकारी ने बताया कि इस बार कसारदेवी में करीब 35 से 40 प्रतिशत ही बुकिंग हुई है। जबकि पिछले साल 85 प्रतिशत तक बुकिंग हुई थी। अल्मोड़ा लोकल के होटलों में अभी 20 प्रतिशत तक ही बुकिंग हुई है, पिछले साल 80 प्रतिशत तक बुकिंग हुई थी।

उन्होंने बताया कि कोरोना के वजह से इस बार अभी तक बुकिंग नहीं हो रही है। दिसंबर में बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है। बुकिंग कैंसल भी होगी तो 15 दिसंबर के बाद पता चल सकेगा। इधर, बिनसर में इस बार 25 प्रतिशत बुकिंग हुई है जबकि पिछली बार 90 प्रतिशत हुई थी।

बागेश्वर: कौसानी को अब तक मिली 4-5 फीसदी बुकिंग
होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष बबलू नेगी ने बताया कि कौसानी में कुल 45 होटल और रिसॉर्ट हैं। अब तक थर्टी फर्स्ट और 25 दिसंबर को लेकर बेहद कम बुकिंग आई है। केवल चार से पांच प्रतिशत तक ही बुकिंग हुई है। होटल कारोबारियों को दिसंबर में बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *