सूर्य ग्रहण के दिन ये राशियां रहें संभलकर, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान….

देहरादून: हिंदू धर्म में ग्रह को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन लगता है। साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है। यह साल का पहला सूर्यग्रहण होगा, जिसका प्रभाव ज्योतिष शास्त्र की समस्त 12 राशियों पर पड़ेगा।

हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।20 अप्रैल को साल 2023 का पड़ने वाला यह पहला सूर्यग्रहण वैशाख अमावस्या के दिन पड़ने वाला है। ज्योतिषविद् के मुताबिक इस सूर्यग्रहण का नकारात्मक प्रभाव कुल चार राशियों पर सबसे अधिक पड़ेगा। यह चार निम्नलिखित हैं- मेष, वृषभ, कन्या और तुला।

मेष राशि
मेष राशि वालों पर सूर्यग्रहण का अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस दौरान जातकों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मानसिक तनाव बना रहेगा। आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। वैवाहिक जीवन में उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे।

वृषभ राशि
इस राशि के जातकों के जीवन में सूर्यग्रहण का असर काफी प्रबल रूप से देखने को मिलेगा। इस दौरान जातकों के स्वभाव में गुस्सा पैदा हो सकता है। अचानक खर्चे भी बढ़ सकते हैं। साथ ही माता- -पिता की बीमारियों पर खर्च हो सकता है। इसके अलावा धन संबंधित तनाव बन सकता है। सूर्यग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्य को जल चढ़ा सकते हैं।

कन्या राशि
इस राशि के जातकों पर भी सूर्यग्रहण का नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। सेहत की दृष्टि से यह समय आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। परिवार में तनाव बढ़ सकता है। कारोबार में हानि का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों के करियर में दिक्कतें आ सकती हैं। लाभ की जगह से विपरीत परिणाम मिल सकते हैं। इसके प्रभाव से बचने के लिए जातक रोजाना तांबे के लोटे से सूर्य को जल अवश्य चढ़ाएं।

तुला राशि
तुला राशि के लिए भी यह सूर्यग्रहण अच्छा साबित नहीं होगा। आर्थिक रूप से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। निवेश से उम्मीद के अनुसार सफलता नहीं मिलेगी। नौकरी में सफलता मिलना मुश्किल होगा। खर्च बढ़ने से परेशानियां बढ़ेगी। संतान को स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। करियर में अशुभ परिणाम मिल सकते हैं। इसके प्रभाव से बचने के लिए मंगलवार के दिन गेंहू का दान करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *