उत्तराखंड में तो एक बार फिर सीएम धामी के सामने युवा भुवन कापड़ी ताल ठोकेंगे, लगातार दे रहे कड़ी टक्कर…..

देहरादून : विधानसभा चुनाव-2022 के लिए लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने शनिवार देर रात 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ खटीमा विधानसभा सीट में कांग्रेस ने भुवन चंद्र कापड़ी को उम्मीदवार बनाया है। भुवन कापड़ी 2017 में भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ लड़े थे और कुछ हजार वोटों से हार गए थे ऐसे में एक बार फिर पार्टी ने उन पर उम्मीद जताई है

नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रीतम सिंह पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए कांग्रेस ने उन्हें चकराता विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि भाजपा ने दो दिन पूर्व ही 59 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी थी और तभी से कांग्रेस उम्मदीवारों के नामों का इंतजार चल रहा था। कांग्रेस हाईकमान को मनाने और नाम कटने के डर से पिछले कई दिनों से कांग्रेस उम्मीदवार दिल्ली में डेरा डाले हुए थे। अब दिलचस्प यह होगा कि भाजपा और कांग्रेस पार्टियां प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट कब जारी करती है।

कांग्रेस ने भी शुक्रवार को 55 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए। सूत्रों के अनुसार, फिलहाल रामनगर, लालकुआं,सल्ट, कालाढूंगी, लैंसडौन, चौबट्टखाल, डोईवाला और देहरादून कैंट समेत 15 सीट पर चर्चा जारी थी। माना जा रहा था कि कि पहली लिस्ट शुक्रवार देर रात तक जारी हो जाएगी, लेकिन हुई नहीं थी। शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में विवाद वाली 15 सीटों पर सहमति बन गई।

अब केवल 15 सीटों पर बात अटकी हुई थी। इन सीटों पर पूर्व सीएम हरीश रावत व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह अपनी पसंद के प्रत्याशी चाहते हैं। शुक्रवार शाम 4 बजे भाजपा के बर्खास्त डॉ.हरक सिंह को कांग्रेस की सदस्यता दिलाने के बाद सीईसी बैठक शुरू हुई थी । दो दौर की बैठक में अंतिम क्षणों तक भी 15 सीटों पर विवाद बना रहा।

इससे पूर्व दिन में स्क्रीनिंग कमेटी के साथ रावत, प्रदेश अध्यक्ष गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एक दौर की बातचीत कर चुके थे। मालूम हो कांग्रेस में 13 जनवरी से उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हो रहा है। तमाम कोशिशों के बावजूद आठ दिन बाद पहली लिस्ट तय नहीं हो पाई। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा था कि पार्टी में सभी सीटों पर चर्चा हो गई है। चार-पांच सीटों पर अंतिम सहमति होना बाकी है। पार्टी की पहली लिस्ट अब जल्द जारी कर दी जाएगी।

हालांकि ऐसा नहीं हो पाया और मामला शनिवार देर रात तक के लिखित गया जब काफी फजीहत हो गई तो शनिवार देर रात को कांग्रेस ने 53 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *