उत्तराखंड में फाजिहत के बाद देहरादून पुलिस एक्शन मे, ये हुई कार्यवाही…..

देहरादून : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टर्नर रोड क्लेमन्टाउन में पिस्टल से फायर कर महिला से आभूषण लूट तथा पटेलनगर क्षेत्र में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले अभियुक्त को पटेलनगर पुलिस ने 01 घंटे में मोहब्बेवाला पटेलनगर से लाइसेंसी पिस्टल व जिंदा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार। अभियुक्त के कब्जे से चोरी कि गई पिस्टल व लूटे गये आभूषण बरामद।

घटना का विवरण :-
1- वादी शमीम आलम पुत्र स्व0 मुनव्वर अली खान निवासी मोहब्बेवाला चंद्रमणि खालसा, स्टेट बैंक रोड निकट विंडलास फैक्ट्री, देहरादून उत्तराखंड द्वारा थाना पटेलनगर पर तहरीर दी गई कि उनके घर मे अलमारी में रखे पिस्टल के डिब्बे से अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक पिस्टल व 09 जिंदा राउंड व एच0पी0 का लैपटॉप चोरी कर लिया हैं, तहरीर पर कोतवाली पटेल नगर पर मु0अ0स0-288/2022 धारा 380 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। विवेचना उप निरीक्षक देवेंद्र गुप्ता के सुपुर्द की गई।

2 – आज दिनांक 30-04-22 को पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना प्राप्त हुई कि समय लगभग 12:00 से 12:30 के बीच मंगलेश शर्मा पत्नी/ प्रेम प्रकाश शर्मा निवासी सी-19 टर्नर रोड के घर में एक लड़का आया और उसने कहा की आपके नेट की कम्प्लेंट है। जिस पर उक्त महिला ने दरवाजा खोल दिया। उसने अंदर आकर नेट चेक किया और अचानक से पिस्तौल निकालकर उक्त महिला को धमकाया और जान से मारने की धमकी देकर घर के अंदर पिस्तौल से फायर किया। जिस पर महिला डर गई और अभियुक्त द्वारा महिला के घर से सोने का मंगलसूत्र, कंगन व कानों की बाली छीन लिए और वहां भाग गया। उक्त सम्बन्ध मे थाना क्लेमन्टाउन में मुकदमा अपराध संख्या 56/22 धारा 392/307 आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना वरिष्ठ उप निरीक्षक शोएब अली के सुपुर्द की गयी।

दोनों घटनाओं के अनावरण तथा अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय के आदेश पर सभी थाना क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी सदर महोदय द्वारा पुलिस बल के साथ घटनास्थल का निरीक्षण कर कोतवाली पटेलनगर व थाना क्लेमन्टाउन पर दो अलग-अलग पुलिस टीमें गठित करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

*पुलिस टीम द्वारा कि गई कार्यवाही:-
गठित पुलिस टीमों द्वारा घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए तथा पीड़िता व आसपास के लोगों से पूछताछ की गई। पूछताछ करने पर पता चला कि एक व्यक्ति द्वारा सी-19 टर्नर रोड में पिस्टल दिखाकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया हैै और लूट करने के बाद लोगों को पिस्टल दिखाते हुए डरा धमका कर घटनास्थल से टर्नर रोड सी-15 होते हुए भारतेंदु कैंसर हॉस्पिटल केे पास त्रिमूर्ति बिहार की ओर जाता हुआ दिखाई दिया है। जिस पर क्लेमन्टाउन पुलिस द्वारा अभियुक्त के जाने के रास्ते तथा कोतवाली पटेलनगर से गठित पुलिस टीम द्वारा आईएसबीटी कैंपस में तलाशी शुरू की गयी, कोतवाली पटेलनगर पुलिस सर्च करते हुये जैसे ही आईएसबीटी में खडी एक वॉल्वो के पास पहुंची तो उन्हें वाल्वो के अंदर किसी व्यक्ति के होने का सन्देह हुआ। जैसे ही टीम वाल्वो के अन्दर पहुँचे तो उक्त व्यक्ति बोलवो मै छुपा होना पाया, जिसने पुलिस वालों को देख कर उनके ऊपर पिस्टल तान दी, पुलिस टीम द्वारा साहस का परिचय देते हुए उक्त व्यक्ति को घेर घोट के पकड़ लिया, पकडे व्यक्ति के कब्जे से पूर्व मै चोरी की गई पिस्टल मय 3 कारतूस तथा ब-19 टर्नर रोड में महिला के घर से लूटे गये आभूषण दो सोने के कड़े, एक सोने की चैन, दो कान की बाली बरामद की गई।

*अभियुक्त का नाम/पता:-

दीपेन्द्र चौधरी पुत्र सतेंद्र चौधरी, निवासी चंदरबनी कोतवाली पटेलनगर

*पूछताछ का विवरण:-*.
पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि वह फाइबर केबल ठीक करने का कार्य करता था तथा वर्तमान में कोई कार्य न होने तथा नशे का आदी होने के कारण अपने खर्चों की पूर्ति के लिये चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है। उसके द्वारा पूर्व में थाना पटेलनगर से चोरी की घटना में जेल जाना बताया गया है, जिसके सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है।

*बरामद माल :-

1- 01 पिस्टल लाइसेंसी
2- 03 जिन्दा कारतूस
3- 02 सोने के कड़े
4- 01 सोने की चेन
5- 02 सोने की कान की बाली

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *