किसान आंदोलन खत्म करने पर आज हो सकता है फैसला, सरकार और किसान संगठनों पर करीब करीब बन गई सहमति….

दिल्ली : हरियाणा के सोनीपत में कुंडली समेत अन्य बॉर्डर पर लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) और सरकार के बीच जल्द समझौते की उम्मीद जगी है।संयुक्त किसान मोर्चा की सिंघु बॉर्डर पर आज दोपहर 12 बजे फिर से बैठक होगी। एसकेएम भारत सरकार से आज प्राप्त संशोधित प्रस्ताव पर सहमत है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत सरकार से एक संशोधित प्रस्ताव प्राप्त करने की पुष्टि की है और प्रेस नोट जारी कर बताया है कि प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए एसकेएम के भीतर एक आम सहमति बन गई है। अब, सरकार के लेटरहेड पर हस्ताक्षर किए गए औपचारिक पत्र की प्रतीक्षा है। एसकेएम आज दोपहर 12 बजे सिंघु मोर्चा पर फिर से बैठक करेगा और उसके बाद मोर्चों को हटाने के लिए औपचारिक फैसला करेगा। प्रेस नोट बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ. दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा, युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव की ओर से जारी किया गया है।

प्रेस वार्ता में गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि हम अभी ड्राफ्ट ओपन नहीं करेंगे। हमारी ड्राफ्ट पर सहमति बन गई है। लेकिन इसपर अभी सरकार के लेटर हेड व हस्ताक्षर की कमी है। सरकार को हम प्रस्ताव वापस भेजेंगे और सरकार इसे अधिकृत ड्राफ्ट भेजे। वो ड्राफ्ट आने के बाद दौबारा मीटिंग होगी। तब तक आंदोलन ऐसे ही जारी रहेगा।

युद्धवीर सिंह ने कहा कि अब गेंद सरकार के पाले में है। संयुक्त किसान मोर्चा पूरी तरह से ड्राफ्ट पर सहमत है। सरकार से मुद्दों पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि कल मीडिया के सामने ड्राफ्ट रखा जाएगा। अभी बिना साइन का एक पेपर है जिसपर प्रस्ताव आया है। सूत्रों के अनुसार सरकार की तरफ से भेजे ड्राफ्ट में तुरंत प्रभाव से केस वापस लेने की बात केंद्र की ओर से कही गई है।

आज फिर बैठक रखी गई है, अभी आंदोलन को स्थगित करने का कोई फैसला नहीं किया गया है: गुरनाम सिंह चढूनी, संयुक्त किसान मोर्चा

दिल्ली में बैठक के बाद किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि किसानों का विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार हमारी सभी मांगों को स्वीकार नहीं कर लेती। अगर हम अपना विरोध वापस ले लेते हैं लेकिन वे मामले वापस नहीं लेते तो हमारे लिए समस्या हो जाएगी। सरकार को मामलों को वापस लेने की समयसीमा घोषित करनी चाहिए।

लखीमपुर खीरी प्रकरण पर साधी चुप्पी, बोले-आज जवाब देंगे
प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में एसकेएम ने लखीमपुर खीरी प्रकरण में आरोपियों की गिरफ्तारी व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को रखा था, लेकिन बुधवार को पत्रकार वार्ता के दौरान किसान कमेटी के सदस्यों ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली। उनका कहना है कि आज इसका जवाब देंगे।

निर्णायक मोड़ पर पहुंचा किसान आंदोलन: योगेंद्र यादव
संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक से पहले किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। यादव ने कहा कि हम इस ऐतिहासिक आंदोलन के निर्णायक मोड़ पर पहुंच गए हैं।

मोर्चा उठाने के बारे में करना होगा फैसला, लगेंगे चार-पांच दिन
वरिष्ठ किसान नेता जोगिंदर सिंह ने बैठक से पहले कहा कि उगराहन ने कहा कि एसकेएम की पांच सदस्यीय समिति को आंदोलन को समाप्त करने के बारे में फैसला करना है और इस पर किसी भी निर्णय की घोषणा एसकेएम की बैठक के बाद की जाएगी। हमारे नेताओं को मोर्चा उठाने के बारे में फैसला करना होगा। अगर समाधान होता है तो कई किलोमीटर लंबा काफिला अचानक नहीं जा सकता, इसके लिए योजना बनानी पड़ेगी। इसमें चार-पांच दिन लगेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *