उत्तराखंड में वायरल वीडीओ- “हमारा काम है आग लगाना और आग पर चलना”, यहाँ युवकों का हुआ वीडियो वायरल, पुलिस ने तीन युवकों को किया गिरफ्तार……

चमोली: सोशल मीडिया पर वनाग्नि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाई वीडियो का संज्ञान लेते हुए चमोली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन युवाओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस की जांंच में वीडियो पांडवाखाल, गैरसैंण चमोली का होना पाया गया।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ युवक वनाग्नि को बढ़ावा देते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो का चमोली पुलिस ने संज्ञान लेते हुए जांच पड़ताल की, जिसमें वीडियो चमोली का होना पाया गया।

पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार के निर्देश पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बृजेश कुमार, सलमान व शुखलाल, तीनों बिहार निवासी को गिरफ्तार कर धारा 26 भारतीय वन अधिनियम के तहत सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर लिया है।तीनों युवकों को थाना गैरसैंण लाया गया है।

पूछताछ में युवकों ने बताया कि सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल करने के लिए उन्होंने यह वीडियो अपलोड किया था। पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने वनों को आग से बचाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घटना वाले क्षेत्रों में आग बुझाने की सबसे पहले जिम्मेदारी स्थानीय निवासियों की है। आग लगने पर वन विभाग व फायर सर्विस को सूचित करें।

👉 हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ युवक वनाग्नि को बढ़ावा देते हुए नजर आ रहे है। उक्त वीडियो का चमोली पुलिस द्वारा संज्ञान लेते हुए जांच पड़ताल की गयी तो वीडियो पांडवाखाल (गैरसैंण) को होना पाया गया।

👉 पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए तीनों युवकों1- बृजेश कुमार निवासी बिहार, 2- सलमान निवासी बिहार, 3- शुखलाल निवासी बिहार को गिरफ्तार कर थाना गैरसैंण पर धारा 26 भारतीय वन अधिनियम, 34,435,505 भादवि व ¾ सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम में मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

👉 युवकों से पूछताछ में बताया गया कि सोशल मीडिया पर लाईक्स,फॉलोवर व लोकप्रियता के लिए उनके द्वारा यह वीडियो डाला गया था।

अपील

👉 इन दिनों पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ अराजक तत्वों द्वारा जंगलों में आग लगाई जा रही है, जिस वजह से वनाग्नि की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। वनाग्नि की वजह से पेड़ों, जीव-जंतुओं और पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है, वहीं वायु प्रदूषण और ताप की समस्या भी पर्यावरण को प्रभावित करती है। जंगलों में आग लगने से वन्य जीवन बहुत प्रभावित होता है और वन सम्पदा को भी भारी क्षति पहुंचती है।

👉 पुलिस अधीक्षक श्री सर्वेश पंवार महोदय ने आम जन से अपील करते हुए कहा है कि घटना वाले क्षेत्र में सबसे पहले रिस्पोन्डर स्थानीय निवासी होते है। आप सभी कहीं भी आग लगने पर वन विभाग व फायर सर्विस को सूचित करें। आग लगाने वाले अराजक तत्वों की जानकारी देने में सहयोग करें। जो भी व्यक्ति वनों में आग लगाता है या आग लगाने का दोषी पाया जाता है, उसके विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कर करते हुए कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

आप सभी से अनुरोध है कि सोशल मीडिया पर इस प्रकार के वीडियो अपलोड न करे व बिना जांचे पऱखे किसी भी चीज को फॉरवर्ड न करे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *