सुबह पिएं इन बीजों का पानी निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ……

देहरादून: हमारे पास खुद को सेहतमंद रखने के कई ऑप्शन हैं, जो न सिर्फ आसान हैं बल्कि बेहद कारगर भी हैं. उन्हीं में से एक है जीरे का पानी. ये चमत्कारिक पानी शरीर के सभी रोगों का नाश करने में मददगार माना जाता है.

एक हेल्दी लाइफ जीने और वजन कम करने के लिए हम अलग-अलग हैक्स आजमाते रहते हैं. कई घरेलू नुस्खे अनगिनत स्वास्थ्य लाभों का वादा करने के अलावा, शरीर को डिटॉक्स करने और वजन घटाने में मदद करने का भी दावा करते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये सब चीजों को कारगर तरीके से करने में एक चीज सबसे ज्यादा फायदेमंद है.

वह है जीरे का पानी. जीरा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. यह उन लोगों के लिए खासकर उपयोगी हो सकता है जिन्हें वजन कम करने में परेशानी होती है. इस अद्भुत मसाले के लाभों को लेने का सबसे आसान तरीका है जीरे के पानी का सेवन करना.

जीरा पानी तैयार करने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक मुट्ठी जीरे को पानी में भिगो दें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. लंबे समय तक भिगोने के कारण, बीज फूल जाते हैं और बायोएक्टिव यौगिकों को पानी में छोड़ देते हैं.

जीरे का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ।
एक चम्मच जीरे के बीज में केवल सात कैलोरी होती है! अन्य चीजों की तुलना में यह बहुत कम है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं.जीरे के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो वजन घटाने में सहायता करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. जीरे के अर्क पॉलीफेनोल्स और कई अन्य यौगिकों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के अंदर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकते हैं. ये न केवल आपके सिस्टम से विषाक्तता को खत्म करके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

जीरे का पानी नियमित रूप से पीने से एक पाचन तंत्र हेल्दी होता है, जो बदले में पूरे शरीर को सही तरीके से काम करता रहता है. जीरे में पाया जाने वाला थाइमोल नामक एक यौगिक गैस्ट्रिक ग्रंथि के स्राव को उत्तेजित करता है।

यह आंत को हेल्दी रखता है और अपच, दस्त और मतली जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता हैजीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और फैट बर्न को बढ़ावा देता है, जिससे आप फिटर बनते हैं. जिद्दी बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए डिटॉक्स वॉटर के रूप में पी सकते हैं।

जीरा पानी के फैट बर्निंग गुण को नियमित व्यायाम की सहायता से बढ़ाया जा सकता है. अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो जीरा पानी के कैलोरी-बर्निंग गुण व्यायाम के प्रभाव को तेज कर सकते हैं.जीरे के पानी में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. यह कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है. यह मेटास्टेसिस को भी रोकता है, जो शरीर के अन्य भागों में कैंसर का फैलना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *