देश के कई प्रदेशों में बर्ड फ्लू की दस्तक! आखिर बर्ड फ्लू इंसानों में कैसे पहुंच सकता है और कैसे नहीं, जानिये…….

 

चंडीगढ़ : देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से चंडीगढ़ में भी अलर्ट जारी कर दिया है. पर्यावरण विभाग ने संबंधित विभागों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. विभाग की ओर से फील्ड कर्मचारियों को कहा गया है कि यदि वन क्षेत्र में किसी पक्षी की मौत होती है तो उसकी तुरंत जानकारी दी जाए और पक्षी के नमूने लेकर जांच की जाए।

 

हालांकि अभी तक चंडीगढ़ में किसी भी पक्ष में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं. हालांकि बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है, लेकिन आम लोगों को भी इसमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत है.

बर्ड फ्लू बचाव में भी प्रभावशाली है सोशल डिस्टेंस और मास्क
उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू से बचने के लिए हमें कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत है. कोरोना की वजह से हम पहले से ही कई सावधानियां बरत रहे हैं. जैसे हम मास्क पहन रहे हैं एक दूसरे से दूरी बनाकर रखते हैं और हाथों को बार-बार सैनिटाइज भी कर रहे हैं. अगर हम इन सावधानियों को गंभीरता से बरतें, तो करोना के साथ-साथ बर्ड फ्लू से भी बचे रह सकते हैं.

 

नॉनवेज फूड से नहीं फैलता है बर्ड फ्लू’
उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां भी हैं जैसे नॉन वेजिटेरियन खाना खाने से या अंडे खाने से बर्ड फ्लू फैल सकता है, जबकि ऐसा नहीं है. बशर्ते किसी ने कच्चा अंडा या ऐसा नॉन वेजिटेरियन खाना खाया हो जो ठीक से पका ना हो. ऐसा खाना खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है. लेकिन अगर खाना ठीक से पका हो तो उससे बर्ड फ्लू होने की संभावना नहीं है.

 

क्या होता है बर्ड फ्लू?
बर्ड फ्लू एक वायरल इंफेक्शन है जिसे एवियन इन्फ्लूएंजा भी कहते हैं. ये एक पक्षी से दूसरे पक्षियों में फैलता है. बर्ड फ्लू का सबसे जानलेवा स्ट्रेन H5N1 होता है. H5N1 वायरस से संक्रमित पक्षियों की मौत भी हो सकती है. ये वायरस संक्रमित पक्षियों से अन्य जानवरों और इंसानों में भी फैल सकता है और इनमें भी ये वायरस इतना ही खतरनाक है.

 

कैसे फैलता है बर्ड फ्लू?
किसी बीमार पक्षी के संपर्क में आने से व्यक्ति को बर्ड फ्लू हो सकता है. इसके अलावा ऐसी किसी सतह के संपर्क में आने से भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ जाता है‌. जहां पर किसी बीमार पक्षी के पंख पड़े हो उसका सलाइवा गिरा हो या वहां पर उसका मल हो.

 

बर्ड फ्लू के लक्षण:

सांस लेने में दिक्कत होना, गले में दर्द होना, मांसपेशियों में अकड़न होना, खांसी और जुकाम होना, सिर में दर्द और बुखार होना

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *