उत्तराखंड में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर शासन की तैयारी, सचिव अमित नेगी ने अब जिलाधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश…..

 

देहरादून : प्रदेश में कोरोनावायरस की संभावित तीसरी लहर को लेकर शासन ने अभी से जिलाधिकारियों को निर्देश देने शुरू कर दिए हैं सचिव अमित नेगी ने जिलाधिकारियों को आज महत्वपूर्ण पत्र लिखते हुए कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड क्षमता बढ़ाने एवं प्रशिक्षण कराये जाने के निर्देश दिए हैं अमित नेगी ने अपने पत्र में लिखा कि

जैसा कि आप अवगत हैं कि विभिन्न वैज्ञानिक बुद्धिजीवियों के द्वारा कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की गई है, और हम सभी संभावित तीसरी लहर में कोविड-19 प्रबंधन करने के लिए तैयारियों में लगे हुए हैं। ऐसे में यह आवश्यक हो गया है कि चिकित्सा की प्रारम्भिक इकाइयों को सुदृढ़ बनाया जाए और वहां सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाऐं।

ऐसे में आपसे अपेक्षा है कि अपने जनपद के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध बेड क्षमता को 50% और बढ़ाया जाए और वहां पर सभी व्यवस्थाएं यथा दवाइयों एवं उपकरणों की उपलब्धता, साफ सफाई इत्यादि का ख्याल रखा जाए। इसके अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ को कोविड-19 प्रबंधन हेतु ऐसे चिकित्सालयों में जहां वर्तमान में कोविड-19 का इलाज किया जा रहा है यथा उप जिला चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में कम से कम 1 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाए / अनिवार्य विशेष ड्यूटी लगाई जाए जिससे कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर में रोगियों को अच्छा उपचार प्रदान करने में दक्ष सकें।

अतः उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित करें मुझे ऐसी आशा ही नहीं वरन अपेक्षा भी है कि आगामी संभावित तीसरी लहर में जनपद की प्राथमिक स्तर की चिकित्सा इकाई भी एक बेहतरीन उपचार देने में सफल होगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *