अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रों की मांग दोनों Term में बेस्ट स्कोर के आधार पर रिजल्ट करें जारी…..

दिल्ली : CBSE के छात्रों की मांग दोनों Term में बेस्ट स्कोर के आधार पर रिजल्ट प्राप्त करें छात्रों ने दोनों सत्र में सर्वश्रेष्ठ अंक के आधार पर मूल्यांकन की मांग की है। सोशल साइट पर छात्रों ने मांग की है कि उन्हें टर्म-1 और टर्म-2 में से उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर मार्किंग दी जाए.सर हमने दो साल के ऑनलाइन अध्ययन के बाद ऑफलाइन परीक्षा दी है। कृपया हमारी समस्या को समझें और दोनों ही टर्म में बेहतर स्कोर के आधार पर मूल्यांकन करें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्र सोशल साइट पर ऐसी ही मांग उठा रहे हैं। छात्रों की मांग है कि उन्हें टर्म-1 और टर्म-2 में से बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर मार्किंग दी जाए. ताकि परिणाम छात्रों के हित में आ सके। इसको लेकर छात्रों ने ऑनलाइन अभियान भी शुरू कर दिया है।सोशल मीडिया पर छात्र सीबीएसई और सरकार से बेस्ट ऑफ अदर टर्म हैशटैग के साथ मांगें उठाते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि इस बार बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की गई हैं। पहले टर्म-1 में जहां छात्रों ने ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा दी थी। वहीं सब्जेक्टिव टाइप की परीक्षाएं चल रही हैं। माध्यमिक बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार 24 मई को समाप्त हो गई हैं। जबकि सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का राउंड 15 जून तक चलेगा।महक चीमा लिखती हैं कि बोर्ड परीक्षार्थियों के साथ न्याय होना चाहिए। इस बार मूल्यांकन सीबीएसई द्वारा बेस्ट ऑफ अदर टर्म के आधार पर किया जाना चाहिए। हिमांशु लिखते हैं कि हम छात्रों की मांग जायज है।

जिस समय सीबीएसई परीक्षा पैटर्न बदल सकता है, उसे देखते हुए अंकन पैटर्न भी सही होना चाहिए। मनीष लिखते हैं कि सीबीएसई कृपया हमें दोनों शर्तों में से सर्वश्रेष्ठ के आधार पर अंकन दें। यह छात्रों के लिए राहत की बात होगी। देबजीत लिखते हैं कि सीबीएसई को छात्रों के तनाव को देखते हुए वेटेज को लेकर खुद फैसला लेना चाहिए।हेमंत लिखते हैं कि पिछले दो साल में हमने बहुत कुछ सहा है। हमारा बैच प्रायोगिक बैच साबित हुआ है। आरव ने लिखा कि दो साल ऑनलाइन पढ़ाई, दो टर्म में पेपर, सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव, सब कुछ ठीक है।

लेकिन हमें दोनों शब्दों में सर्वश्रेष्ठ के आधार पर अंकन प्राप्त करना चाहिए। इसका फायदा छात्रों को मिलेगा। एकता ने ट्वीट किया कि सीबीएसई की तरफ से हमने दोनों टर्म के लिए बराबर मेहनत की है. फिर किसी पद में संख्याओं का कोई कम भाग नहीं जोड़ा जाना चाहिए। यदि दोनों टर्म के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के आधार पर अंकन किया जाता है तो छात्रों को लाभ होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *