उत्तराखंड में 1 अक्टूबर से प्रदेश भर के तमाम महाविद्यालयों ,कालेजो में ऑफलाइन पढ़ाई होगी शुरू ये है निर्देश और तैयारी……

देहरादून : प्रदेश के सभी राजकीय व निजी विश्वविद्यालय, राजकीय महाविद्यालय, सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय व संबद्ध निजी कालेजों में एक अक्टूबर से आफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कोविड-19 गाइडलाइन के तहत सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में उन्हीं छात्रों को कैंपस में आने की अनुमति होगी, जिन्हें दोनों टीके लग चुके हों। साथ ही छात्र-छात्राओं को संस्थानों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

दून विवि में 18 वर्ष से अधिक वाले छात्रों को प्रवेश
दून विश्वविद्यालय में एक अक्टूबर से स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के सभी सेमेस्टर की नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। स्नातक प्रथम सेमेस्टर में दाखिला लेने वाले ऐसे छात्रों के दस्तावेज की जांच हो रही है, जो 18 वर्ष से कम आयु के हैं और उनका टीकाकरण नहीं हुआ है। कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने कहा कि यूजीसी व राज्य सरकार के पूर्व शासनादेश के अनुसार उन्हीं छात्रों को कालेज आने की अनुमति होगी, जिनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

डीएवी पीजी कालेज में शुक्रवार से केवल स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं आफलाइन शुरू होंगी। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए छात्रों को कक्षाओं में दो गज की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की गई है। कालेज के प्राचार्य डा. अजय सक्सेना ने बताया कि पहले चरण में बीए, बीएससी व बीकाम प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होंगी। करीब चार हजार छात्र-छात्राएं स्नातक प्रथम सेमेस्टर में हैं। स्नातक द्वितीय व अंतिम सेमेस्टर की परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं। परिणाम घोषित होने के बाद दाखिला प्रक्रिया आफलाइन शुरू होगी।

डीबीएस पीजी कालेज में स्नातक प्रथम सेमेस्टर के अलावा उन सभी छात्र-छात्राओं की कक्षाएं आफलाइन संचालित होंगी, जिनके दाखिले हो चुके हैं। कालेज के प्राचार्य डा. वीसी पांडे ने बताया कि कोविड गाइडलाइन के पालन को लेकर शिक्षकों की एक कमेटी बनाई गई है, जो कालेज परिसर में छात्रों को एक जगह पर एकत्र नहीं होने देगी। पुस्तकालय व प्रयोगशाला में भी एक समय में सीमित संख्या में छात्र-छात्राओं के प्रवेश की अनुमति होगी। कालेज में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में करीब 90 फीसद दाखिले हो चुके हैंश्री गुरुराम राय पीजी कालेज में एक अक्टूबर से स्नातक में बीए व बीएससी प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम होगा। कालेज के प्राचार्य प्रो. वीए बोड़ाई ने बताया कि इंडक्शन कार्यक्रम में सभी फ्रेशर छात्रों को भाग लेना अनिवार्य है

एमकेपी पीजी कालेज में स्नातक प्रथम, तृतीय व पंचम सेमेस्टर व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्ट की कक्षाएं एक अक्टूबर से आफलाइन शुरू हो जाएंगी। प्राचार्य डा. रेखा खरे ने बताया कि स्नातक में बीए, बीएससी व बीकाम, जबकि स्नातकोत्तर में एमए व एमएससी प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं सुबह नौ बजे से शुरू होंगी। गुरुवार को कालेज के सभी कक्षों को सैनिटाइज किया जाएगा।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदेश के सभी 54 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में एक अक्टूबर से छात्र-छात्राएं कालेज परिसर आकर स्नातक प्रथम सेमेस्टर में दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। अभी तक इन कालेज में केवल आनलाइन ही दाखिले हो रहे थे। कुलपति डा.पीपी ध्यानी ने कहा कि अगस्त में जारी शासनादेश के अनुसार एक अक्टूबर से सभी कक्षाएं आफलाइन शुरू होंगी। संबद्ध कालेजों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में दाखिला प्रक्रिया चल रही है। अन्य सेमेस्टर की परीक्षाएं आफलाइन हो रही हैं।

स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं सात अक्टूबर से आफलाइन चलेंगी।वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी इंजीनियङ्क्षरग कालेज में 15 सितंबर से आफलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। विवि के कुलसचिव आरपी गुप्ता ने कहा कि जो छात्र अपने संस्थान में आकर आफलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते हैं, उन्हें आनलाइन का विकल्प भी दिया गया है। महिला प्रौद्योगिकी संस्थान सुद्धोवाला के निदेशक डा. आरपीएस गंगवार ने कहा कि अधिकतर छात्र-छात्राएं आफलाइन कक्षाओं के पक्ष में हैं। संस्थान में बीटेक की नियमित कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *