आज से CBSE Term 1 की मुख्य परीक्षाएं होगी आयोजित, आज से 10वी, 2 दिसबर से 12वी की परीक्षा होगी शुरू, इन नियमों का रखें ध्यान….

दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( central board of secondary education ) टर्म-1 की मुख्य विषयों की परीक्षाएं ( Exam ) आज 30 नवंबर से शुरू हो रही हैं। 10वीं कक्षा ( 10th class ) की परीक्षा 30 नवंबर से और 12वीं कक्षा ( 12th Class ) की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं का प्रारूप वस्तुनिष्ठ ( objective ) व बहुविकल्पीय ( multiple choice ) रहेगा। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। इस बार परीक्षार्थियों के लिए टर्म परीक्षाएं कुछ अलग अनुभव लेकर आएंगी क्योंकि टर्म परीक्षाओं में इस बार ओएमआर शीट भरनी होगी।

हालांकि सीबीएसई द्वारा इस संदर्भ में गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

जिसके तहत परीक्षा में पेंसिल का प्रयोग नहीं होगा। विद्यार्थी ओएमआर सीट ( Omr sheet ) भरने के लिए नीलेया काले पैन का ( Blue Or Black Pen) प्रयोग कर सकेंगे। परीक्षा को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए इस बार हर प्रश्नपत्र के लिए अलग कोड होगा। सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं को लेकर जारी किए निदेर्शों ने कहा है कि यदि विद्यार्थी ओएमआर सीट भरने के लिए पेंसिल का प्रयोग करता है तो उसे अनुचित साधनों का उपयोग माना जाएगा और विद्यार्थी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने टर्म-1 की परीक्षा के तरीकों के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देश जारी किए थे। जिसमें स्कूलों को मुख्य परीक्षाएं शुरू होने से पहले सभी विद्यार्थियों को इसका अभ्यास करवाने की बात कही थी, ताकि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना आए।

प्राचार्य को देंगे आईडी-पासवर्ड
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हर प्रश्न पत्र के लिए एक कोड रहेगा। इसे खोलने के लिए स्कूल प्राचार्य को आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा। एक लिफाफे में 12 विद्यार्थियों के लिए प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के बाद प्राचार्य द्वारा कक्षावार आईडी व पासवर्ड तैयार किया जाएगा। आईडी व पासवर्ड केवल प्राचार्य को भेजा जाएगा। जिस स्कूल में प्राचार्य नहीं है, उस स्कूल में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया। टर्म-1 परीक्षा के लिए स्कूल प्राचार्य को केंद्र अधीक्षक बनाया गया है। जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उसके एक घंटे पहले प्राचार्यों को आईडी व पासवर्ड मिलेगा। प्राचार्यों को जारी सर्कुलर के अनुसार ओएमआर शीट पर विद्यार्थी का विवरण भरकर आएगा। उम्मीदवार को उसके लिए दिए गए स्थान में ऊपरी दाएं कोने में एक प्रश्नपत्र कोड लिखना होगा। मांगी गई जानकारी भरने के लिए केवल नीले या काले बाल पेन का उपयोग किया जा सकता है। पेंसिल का उपयोग वर्जित रहेगा

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *