UGC के बड़े आदेश, अब PHD में एडमिशन लेने के लिए करनी होगी ये परीक्षा पास….

नई दिल्ली: CET for UGC Admissions 2021: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने देश के सेंट्रल गवर्नमेंट फंडेड यूनिवर्सिटीज़ में PhD, UG और PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए कई बड़े आदेश जारी किए हैं. आयोग ने बताया कि यूनिवर्सिटी के PhD कोर्सेस में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को अब NET एग्जाम क्वालीफाई करना जरूरी होगा. वहीं इन कॉलेजों से यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए CET (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) लिया जाएगा।

अगले शैक्षणिक सत्र से होंगे लागू
UGC के नए नियम शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लागू किए जाएंगे. वहीं CET एग्जाम NTA द्वारा 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित होने हैं. CET एग्जाम इसी साल से शुरू होने थे, लेकिन कोरोना के चलते ये शुरू नहीं हो सके. अगले साल से CET एग्जाम होना है, देश के प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज़ को भी यूजीसी ने एडमिशन के लिए CET स्कोर को आधार मानने की सलाह दी।

13 भाषाओं में होगा CET
UGC द्वारा सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को लेटर लिख कर कहा गया, “सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज़ को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए उचित उपाय करने की सलाह दी जाती है. परीक्षाएं कम से कम 13 भाषाओं में आयोजित होंगी. कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को इच्छुक राज्य/ प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़/ डीम्ड यूनिवर्सिटीज द्वारा भी अपनाया जा सकता है.” परिवर्तन नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP), के तहत प्रस्तावित किए गए हैं.”

स्टूडेंट्स को मिलेगा एक समान प्लेटफॉर्म
NEP द्वारा देश की सभी यूनिवर्सिटीज़ के लिए एक समान प्रस्ताव रखा गया है, ताकि बोर्ड एग्जाम पर डिपेंडेंसी कम हो सके. CET के माध्यम से सभी स्टूडेंट्स को एक समान प्लेटफॉर्म मिलेगा, जिसे शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लागू होने की उम्मीद है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *