केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के टर्म-1 परीक्षा में इतने सवालों का देना होगा जवाब, जानिए क्या हैं बोर्ड के निर्देश…..

दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के टर्म-1 परीक्षा में हिन्दी में कुल 55 प्रश्न रहेंगे। इसमें से 45 का उत्तर देना होगा। वहीं गणित में 50 प्रश्न में 40 का उत्तर देना है। इसी तरह हर विषय के लिए अलग-अलग प्रश्नों की संख्या निर्धारित की गयी है। बोर्ड की मानें तो ओएमआर पर 60 प्रश्नों का गोला बना हुआ है लेकिन छात्रों को उतने ही प्रश्न का जवाब देना है, जितने प्रश्न संबंधित विषय में निर्धारित किये गये हैं।

बोर्ड की मानें तो प्रश्न दो सेक्शन में रहेंगे। सेक्शन-ए 18 और सेक्शन-बी में 15 प्रश्न का उत्तर देना है। हर केंद्र पर कुल ओएमआर के 20 फीसदी की पुन: जांच की जायेगी। इसमें परीक्षक के द्वारा किये गये मूल्यांकन को देखा जायेगा। हर ओएमआर की तीन स्तर पर जांच की जायेगी।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा, हर विषय में अलग-अलग प्रश्न निर्धारित किये गये हैं। परीक्षार्थी को संबंधित विषय के अनुसार ही प्रश्नों का उत्तर देना है। अगर छात्र अधिक प्रश्न का उत्तर देंगे तो उन्हें इसका कोई फायदा नहीं होगा। हर सेक्शन से प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है।

– पीटी, आर्ट और डांस टीचर भी करेंगे मूल्यांकन
– 12वीं कक्षा के शिक्षक को दसवीं कक्षा के ओएमआर मूल्यांकन में लगाया जायेगा
— असिस्ट्रेंट सुप्रीटेंडेंट को भी मूल्यांकन में लगाया जायेगा
– इंटरचेंज करके भी मूल्यांकन के लिए परीक्षक रख सकते हैं
– हर ओएमआर पर परीक्षक व आर्ब्जबर का हस्ताक्षर होगा
– प्रश्न पत्र के साथ मूल्यांकन करेंगे परीक्षक

इंटरचेंज करके भी शिक्षक बनेंगे परीक्षक: पहले दो स्कूल आपस में इंटरचेंज करके शिक्षक को परीक्षक नहीं बना सकते थे। यानी जिस स्कूल के परीक्षार्थी जिस केंद्र पर परीक्षा देंगे, उस स्कूल के शिक्षक वहां पर परीक्षक नहीं होंगे। लेकिन बोर्ड ने अब इसमें बदलाव कर दिया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *