अब जरा संभल जाएं भारत में भयंकर हुआ कोरोना! तेजी से बढ़ रहे नए मामले, COVID 4th wave से पहले समझें CDC द्वारा बताए 11 लक्षण….

दिल्ली : भारत में कोरोना के मामले दो हजार के पार हो गए हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बार कोरोना के का वेरिएंट इकठ्ठा होकर हमला कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इस बार ओमीक्रोन के दो सबवेरिएंट बीए.1 और बीए.2 के साथ एक्सई वेरिएंट तबाही माचा रहे हैं। हाल ही में न (CDC) ने कोरोना वायरस के लक्षणों की लिस्ट रिवाइज की है। चौथी लहर के घातक होने से पहले आपको इन लक्षणों को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर भयंकर होता जा रहा है। एशिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) ने तबाही मचाई हुई है और अब यह भारत की तरफ भी बढ़ता जा रहा है। कुछ दिनों पहले कोरोना की पाबंधियां हटते ही जैसे ही स्कूल खुले, बच्चों में कोरोना के मामले मिलने शुरू हो गए। अब कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। देश में गुरुवार को कोरोना के 2380 नए मामले सामने आए।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली और पंजाब सहित कई राज्यों के शहरों में एक बार से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इधर बच्चों में मामले मिलने पर कई स्कूलों को बंद कर दिया और ऑनलाइन क्लास शुरू गई हैं। जिस तेजी से नए मामलों में तेजी आ रही है, उसे देखते हुए आईआईटी-कानपुर के वैज्ञानिकों द्वारा जून में कोरोना वायरस की चौथी लहर आने की भविष्यवाणी को सच माना जा रहा है।

इस बार कोरोना के का वेरिएंट इकठ्ठा होकर हमला कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार ओमीक्रोन के दो सबवेरिएंट बीए.1 (Omicron BA.1) और बीए.2 (BA.2) के साथ एक्सई वेरिएंट तबाही माचा रहे हैं। हाल ही में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कोरोना वायरस के लक्षणों की लिस्ट रिवाइज की है। चौथी लहर के घातक होने से पहले आपको इन लक्षणों को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

कोरोना वायरस के लक्षणों की लिस्ट लंबी है जिसमें हल्के से लेकर गंभीर लक्षण शामिल हैं। वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिनों बाद लक्षण दिखाई दे सकते हैं। किसी को भी हल्के से लेकर गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

जानिये इस के लक्षण-
बुखार या ठंड लगना
खांसी
सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
थकान
मांसपेशियों या शरीर में दर्द
सिरदर्द
स्वाद या गंध का नुकसान
गला खराब होना
नाक का बहना या बंद होना
उलटी अथवा मितली
दस्त

CDC ने अपनी लिस्ट में सभी संभावित लक्षणों को शामिल नहीं किया है। सीडीसी इस सूची को अपडेट करना जारी रखेगा। संस्था का मानना है कि बुजुर्गों में और जिन लोगों को हृदय या फेफड़ों की बीमारी या डायबिटीज जैसी गंभीर रोग हैं, उनमें कोरोना बीमारी से अधिक गंभीर जटिलताओं के विकसित होने का अधिक जोखिम होता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *