उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज, राज्य के 8 जनपदों में बरसेंगे बादल…..

देहरादून: उत्तराखंड में आज भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा , होली के दिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई , पहाड़ की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग द्वारा जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के 8 जनपदों में तीन घंटे गर्जन वाले बादल विकसित होने के साथ बरसात का मौसम बन रहा है तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान में आज तीन घंटे राज्य के उत्तरकाशी ,चमोली, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर, नैनीताल , अल्मोड़ा ,चंपावत एवं बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल विकसित होने के साथ बहुत हल्की वर्षा होने की संभावना है।

इस बीच मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 23 एमएम बरसात उत्तरकाशी में दर्ज की है जबकि डूडा में 20.5 ,गरुड़ में 15.5 जानकीचट्टी में 14.5 सोनप्रयाग में 14. शीतला खेत में 11. मथेला में 10. 5 बद्री केदार में 7 तथा कौसानी में 6. 5 बरसात रिकॉर्ड की गई है। इस बीच मौसम के बदले मिजाज के बाद पर्वतीय जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बरसात और बर्फबारी के बीच एक बार फिर ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

बुधवार को मसूरी में जहां जमकर ओलावृष्टि हुई वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित समुद्र सतह से ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले मुखबा, हर्षिल, सुक्की, जानकीचट्टी, खरसाली, सांकरी आदि क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। दारमा और व्यास घाटी के उच्च हिमालयी इलाको में कई दिन के बाद बर्फबारी हुई। व्यास घाटी के अंतिम चौकी नाभीढांग (13925फुट) में दोपहर बाद हिमपात हुआ।

इस दौरान माइनस 4 डिग्री तापमान में जवानों ने होली मनाई। बर्फबारी के कारण बुधवार को पिथौरागढ़ जिले में ओम पर्वत भी बादलों से ढका नजर आया। यह नजारा बेहद ही खूबसूरत दिखाराज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 10 मार्च को राज्यभर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

नौ मार्च से लेकर 15 मार्च तक देहरादून में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से लेकर 17 डिग्री तक रह सकता है। इस बीच आठ मार्च को देहरादून में बादल छाए रहे। 11 से 15 मार्च तक भी देहरादून में बादल छाए रहने का अनुमान है।

9 मार्च से लेकर 15 मार्च तक देहरादून में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से लेकर 17 डिग्री तक रह सकता है। इस बीच आठ मार्च को देहरादून में बादल छाए रहे। 11 से 15 मार्च तक भी देहरादून में बादल छाए रहने का अनुमान है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *