उत्तराखंड में आज बदलेगा मौसम का मिजाज गढ़वाल और कुमाऊ के पर्वतीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना…..

देहरादून : उत्तराखंड में पारे की उछाल ने लोगों का जीना दुश्वार किया है। हरिद्वार में 40, ऋषिकेश और देहरादून जैसे स्थानों पर 39 डिग्री सेल्सियस तक तापमान चला गया है। गर्मी से पस्त लोगों के लिए राहत भरी खबर है कि मौसम का मिजाज बदलेगा। बारिश, ओलावृष्टि, बिजली गिरने के साथ ही तेज अंधड़ के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता व दक्षिण से आ रही नम हवाओं के दबाव के चलते आज (बृहस्पतिवार) गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय इलाकों में तेज गर्जना के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पर्वतीय इलाकों में बिजली गिरने के साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी संभावना जताई है। कहीं-कहीं हवाओं की रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है। ऐसे में अलर्ट रहने की भी जरूरत है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक मौसमी बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण से आ रही नम हवाएं हैं। दो-तीन दिनों तक मैदान से लेकर पहाड़ तक तेज गर्जना और ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है। राजधानी दून में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। राजधानी दून में भी 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की संभावना जताई है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *