उत्तराखंड में अब अगले तीन-चार दिनोंं तक बनी रहेगी प्री मानसून एक्टिविटी….

देहरादून : मौसम की आंख मिचोली जारी है। पिछले चार दिनों से कुमाऊं के अलग-अलग हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसने गर्मी को थामे रखा है। रविवार को तापमान में कमी देखी गई। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री व न्यूनतम 24.5 डिग्री दर्ज किया गया। नैनीताल का तापमान 0.3 डिग्री की कमी के साथ 21.7 डिग्री पहुंच गया।

प्री मानसून एक्टिविटी अगले तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कुमाऊं मंडल के ऊंचाई वाले इलाकों में बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में तापमान में तेजी आएगी।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्री मानसून एक्टिविटी अगले तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कुमाऊं मंडल के ऊंचाई वाले इलाकों में बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में तापमान में तेजी आएगी। सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

रविवार को फिर मौसम मेहरबान दिखा। हल्द्वानी में बूंदाबांदी हुई। मुक्तेश्वर में दो घंटे के दौरान 10.5 मिमी बारिश होने से मौसम सुहावना हो चला। कुमाऊंभर में अनेक स्थानों पर बारिश हुई। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हल्द्वानी का तापमान 0.5 डिग्री की कमी रही।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को हल्द्वानी में 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। कुमाऊं में सर्वाधिक 48.5 मिमी बारिश लोहाघाट में दर्ज की गई। गुजरभोज में 13 मिमी, चम्पावत में 1.0 मिमी, पिथौरागढ़ में 6.5 मिमी, डीडीहाट में 17.0 मिमी, कपकोट में 2.0 मिमी, ताकुला में 12.0 मिमी, अल्मोड़ा में 9.0 मिमी पानी बरसा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *