उत्तराखंड में दीवाली से पहले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान, आज कल में मानदेय बढ़ोतरी का भी तोहफा…..

देहरादून : कोरोना काल में आंगनवाड़ी कर्मियों द्वारा समर्पित भाव से किये गए कर्तव्य पालन के लिए प्रोत्साहन स्वरूप मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के क्रियान्वयन हेतु आज दिनांक 2 नवंबर 2021 को मा0 कैबिनेट मंत्री श्रीमती रेखा आर्या जी द्वारा अक्टूबर माह हेतु समस्त 33631 आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं को रु0 2000/- प्रति कार्मिक की दर से कुल रु0 6.72/- करोड़ का ऑनलाइन हस्तांतरण एक क्लिक पर किया गया।

ध्यातव्य है कि फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आंगनवाड़ी कर्मियों की महत्ता एवं भूमिका के दृष्टिगत मा0 मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 375 के द्वारा कोविड 19 बचाव एवं रोकथाम हेतु कार्यरत कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं को प्रोत्साहन स्वरूप 5 माह तक रु0 2000/- प्रतिमाह धनराशि के भुगतान की घोषणा की गई थी। जिसका क्रियान्वयन करते हुए माह सितंबर की प्रोत्साहन राशि अक्टूबर में ऑनलाइन हस्तांतरित की गई थी तथा माह अक्टूबर की धनराशि आज कार्यक्रम के द्वारा हस्तांतरित की गई। इसी प्रकार नवंबर की धनराशि दिसम्बर, दिसंबर की धनराशि जनवरी, तथा जनवरी की धनराशि फरवरी में हस्तांतरित की जाती रहेगी।

मंत्री द्वारा कहा गया कि प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया की भावना के अनुरूप सभी कर्मियों को एक साथ ऑनलाइन अंतरण से समय की बचत के साथ पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा। मंत्री द्वारा कहा गया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियां विभाग की रीढ़ हैं और सरकार उनकी सभी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर रही है । इस अवसर पर उपनिदेशक डॉ0 एस0 के0 सिंह, राज्य परियोजना अधिकारी डॉ0 ए0 के0 मिश्रा उपस्थित रहे ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *