उत्तराखंड में मकर सक्रांति का का स्नान पर हरिद्वार मे उमड़ा श्रद्धांलुओ का जन सैलाब, हरिद्वार आने वालों के लिए ये है ट्रैफ़िक प्लान……

हरिद्वार: आज मकर संक्रांति का स्नान है इसी को लेकर देश के कोने-कोने से श्रद्धालु हरिद्वार की हर की पौड़ी पर पहुंचकर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के साथ ही मंगल कामना की कामना कर रहे हैं साल का पहला स्नान मकर संक्रांति के अवसर पर दिल्ली पंजाब, हरियाणा, बिजनौर, उत्तर प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु हरिद्वार की हर की पौड़ी पर पहुंचकर मां गंगा में स्नान कर दान पुन भी कर रहे हैं कहा जाता है इस दिन गंगा में स्नान करने के साथ ही दान पुनः का एक बड़ा ही महत्व होता है।

मकर संक्रांति स्नान पर UP, दिल्ली-NCR हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट, हरिद्वार हरकी पैड़ी में ऐसे पहुंच गंगा स्नान

मकर संक्रांति पर यूपी दिल्ली, एनसीआर हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन भगवानपुर-सालियर-बिझौली चौक होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान पर्व के लिए पुलिस ने यातायात और पार्किंग प्लान जारी किया है। यूपी, दिल्ली- एनसीआर हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। यात्री बाहुल्य क्षेत्र को जीरो जोन घोषित किया है। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। मकर संक्रांति स्नान को लेकर पुलिस और प्रशासन ने मेला क्षेत्र को सात जोन और 17 सेक्टरों में बांटा हैड्रोन कैमरे से मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। जोन एवं सेक्टर प्रभारी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों पर पर्याप्त मात्रा में रस्सा एवं डिवाइडर रखे जाएंगे, जिससे भीड़ को नियंत्रित और डायवर्ट किया जा सके। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि मकर संक्रांति स्नान पर्व पर शनिवार शाम पांच बजे से रविवार शाम छह बजे तक सभी भारी वाहनों का प्रवेश हरिद्वार के शहरी क्षेत्र में प्रतिबंधित रहेगा।यातायात प्लान के अनुसार, दिल्ली नेशनल हाईवे पर दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले वाहन नारसन, मंगलौर कोर कालेज ख्याति चौक से आकर अलकनन्दा- दीनदयाल-पंतद्वीप-चमगादड़ टापू में खड़े होंगे। यातायात का दबाव बढ़ने पर ख्याति ढाबा और गुरुकुल कांगड़ी विवि की सर्विस लेन पर भी वाहन खड़े कराए जाएंगे।

पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन भगवानपुर-सालियर-बिझौली चौक होते हुए नगला इमरती-कोर कालेज-बहादराबाद बाईपास-हरिलोक तिराहा- गुरुकुल कांगड़ी से आएंगे। इन वाहनों को अलकनन्दा- दीनदयाल-पंतद्वीप-चमगादड़ टापू पर खड़ा किया जाएगा। नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन दीनदयाल-पंतद्वीप-चमगादड़ टापू पर खड़े होंगे।

जबकि बड़े वाहनों को श्यामपुर में 4.2 से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग भेजा जाएगा। इसी तरह देहरादून व ऋषिकेश से आने वाले वाहन रायवाला दूधाधारी तिराहा से आएंगे और मोतीचूर पार्किंग में खड़े होंगे। सिडकुल और शिवालिक नगर की ओर से स्नान के आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए ऋषिकुल पार्किंग बनाई गई है।दिल्ली की तरफ से आने वाली पर्यटक बस, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान सेफ पार्किंग और हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा। ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर ऑटो विक्रम और ई-रिक्शा के लिए भी डायवर्जन प्लान बनाय। गया है। देहरादून व ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जायेगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो-विक्रम तथा ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

जगजीतपुर से आने वाले ऑटो-विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो, विक्रम, ई- रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे। बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम, ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड़ से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।दिल्ली की तरफ से आने वाली पर्यटक बस, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान सेफ पार्किंग और हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा। ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर ऑटो विक्रम और ई-रिक्शा के लिए भी डायवर्जन प्लान बनाय। गया है। देहरादून व ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जायेगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो-विक्रम तथा ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

जगजीतपुर से आने वाले ऑटो-विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो, विक्रम, ई- रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे।

बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम, ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड़ से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।एसपी सिटी ने कहा कि प्रत्येक जोन अधिकारी अन्य अधिकारीगण के साथ मिलकर क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों से समन्वय व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाने में अपना पूर्ण योगदान देंगे । अधिकारी-कर्मचारियों को समन्वय बनाते हुए मेले निर्विघ्न संपन्न करना है। हमें ड्यूटी पर नाम मात्र का खड़ा नहीं होना है हमें जिम्मेदारियां का निर्वहन करना है तथा जो असुविधा हो रही है उसका समाधान ढूंढ कर व्यवस्था को दुरुस्त बनाना है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां भी जिस किसी अधिकारी की तैनाती की गई है, वे पहले से पहुंचकर अपने तैनाती स्थल से अच्छी तरह वाकिब हो जाएं। इस दौरान अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) दीपेंद्र सिंह नेगी ने भी दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम अजयवीर सिंह, एसडीएम भगवानपुर जितेंद्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट रविंद्र जुवांठा आदि मौजूद रहे।कब से शुरू होगा पुण्य काल

इस बार पुण्यकाल 15 जनवरी को सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा, जो सूर्यास्त शाम को 5 बजकर 36 मिनट तक रहेगा। इसमें स्नान, दान, जप कर सकते हैं। मकर संक्रांति का महापुण्यकाल प्रातः काल 7 बजे से प्रातः काल 8 बजकर 46 तक रहेगा।

इतनी पुलिस फोर्स रहेगा तैनात।
सात पुलिस उपाधीक्षक, 11 निरीक्षक, दरोगा 203, हेड कांस्टेबल 304, पीएसी और आईआरबी की पांच कंपनी, एक प्लाटून और एक सेक्शन, दो टीम घुड़सवार, तीन टीम बम निरोधक दस्ते, एटीएस की दो टीम और जल पुलिस की 04 टीम के अलावा यातायात पुलिस के छह दरोगा, नौ हेड कांस्टेबल और 371 कांस्टेबल तैनात रहेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *