उत्तराखंड में पहाड़ के इस युवा ने किया दिक्कत और परेशानियों का डटकर मुकाबला, आज 3 कंपनियों के मालिक हैं…..

देहरादून : किसी भी देश का विकास उसकी युवा पीढ़ी पर निर्भर।
करता है और अगर युवा आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल

बखूबी करना जानते हों तो ये सोने पर सुहागा हो जाता है।

भारत जैसे देश में युवा पीढ़ी का सशक्त और आत्मनिर्भर

होना बहुत मायने रखता है. ऐसे ही सशक्त और टेक्नोलॉजी

का अच्छे से इस्तेमाल करने वाले युवाओं में से एक हैं शिवम बंगवाल

3 कंपनियों के मालिक हैं शिवम
श्रीनगर के रहने वाले शिवम बंगवाल फ्रीलांस वेब डिजाइनर और ब्लॉगर हैं. शिवम ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई श्रीनगर से ही की है और आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने चंडीगढ़ का रुख कर लिया. पढ़ाई के साथ ही उन्होंने डिजिटल ब्रांडिंग की दुनिया में अपना करियर बनाने का फैसला किया. बहुत ही कम उम्र में उन्होंने अपना 3 स्टार्ट अप शुरू किया. उनमें से एक ब्रांडिंग पैंथर है।

इसके अलावा शिवम की श्रीनगर में यूथिस्तान मीडिया ( Youthistaan Media) और इंग्लैंड में पीपल न्यूज क्रोनिकल (People News Chronicle) जैसी बड़ी कंपनियां हैं. इन फार्मों के द्वारा उन्होंने कई नामचीन हस्तियों और बड़े ब्रांड्स के साथ मिलकर देश विदेश की खबरों को लोगों तक पहुंचाया और इसके माध्यम से सेवाएं भी दी हैं।

दिक्कतें और परेशानियां थी लेकिन डटकर मुकाबला
शिवम बाकी युवाओं से अलग हैं क्योंकि उनके लिए सफलता पाना आसान नहीं था. एक इंटरव्यू में शिवम ने बताया था कि जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी तब उनके पास केवल 2 हजार रुपए का फोन हुआ करता था. उससे भी कठिन ये था की वो श्रीनगर से थे. एक •ऐसी जगह जहां अधिकतर दिनों में इंटरनेट की दिक्कत रहती है. ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग को अपना करियर चुनना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था.

लेकिन वो कहते हैं की ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, बस इसी कहावत को शिवम ने सच कर दिखाया है. मध्यम वर्ग से होने के कारण शिवम के सामने एक और बड़ी चुनौती पैसों की भी थी. लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी परेशानियों को अपने काम के आगे नहीं आने दिया. दिन-रात मेहनत की और आज उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं जहां पहुंचने की कई लोगों की चाह होती है।

कोरोना काल में लोगों को दिया रोजगार
सफल होकर शिवम ने केवल अपने परिवार की ही मदद नहीं की बल्कि उन्होंने कोरोनाकाल में कई ऐसे लोगों को रोजगार दिया जिन्हें उस वक्त पैसों की बहुत जरूरत थी. शिवम ने अपना हर काम पूरी लगन और ईमानदारी से पूरा किया है और इसी के कारण आज शिवम बंगवाल अपने सभी सपनों को पूरा कर पा रहे हैं. आज के युवाओं को शिवम से सीखना चाहिए कि भले ही आपकी जिंदगी में कई मुश्किलें आ रही हों लेकिन हमेशा उसका डटकर सामना करना चाहिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *