उत्तराखंड राज्य में अब प्रधानाचार्य की सीधी भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, इतने हजार पद है खाली…..

देहरादून: सरकारी इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य की विभागीय परीक्षा से सीधी भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार को 693 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेज दिया है। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने इसकी पुष्टि की।

सीधी भर्ती की प्रकिया में विभागीय हेडमास्टर, प्रवक्ता और एलटी शिक्षक भाग ले पाएंगे। इनके लिए गत सितंबर में नियमावली में पात्रता की शर्तें तय की जा चुकी हैं। शासन जल्द ही लोक सेवा आयोग को भर्ती प्रक्रिया का प्रस्ताव भेजेगा। वर्तमान में इंटर कॉलेज की संख्या 1386 है। इनमें प्रधानाचार्य के करीब 1000 पद रिक्त हैं। इन पदों को भरने के लिए सरकार ने गतवर्ष 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती का निर्णय किया था। सीधी भर्ती वाले हाईस्कूल के हेडमास्टर को 2वर्ष की निरंतर सेवा, एलटी प्रवक्ता पद से प्रोन्नत हेडमास्टर को 5 वर्ष की संतोषजनक सेवा जरूरी है।

सीधी भर्ती वाले प्रवक्ता को 10वर्ष की निरंतर सेवा और एलटी से प्रवक्ता बने शिक्षक को प्रवक्ता पद पर 10 वर्ष की सेवा जरूरी है। सचिव – विद्यालयी शिक्षा रविनाथ रमन ने बताया कि विभाग के प्रस्ताव और लोक सेवा आयोग की अपेक्षा के अनुसार पद वर्गीकृत किए जा रहे हैं। आरक्षण रोस्टर के अनुसार पदों की श्रेणियों को अंतिम रूप दे दिया है। अधियाचन जल्द भेज दिया जाएगा।

पेपर लीक के कारण हुई थी किरकिरी उत्तराखंड में पिछले कुछ महीनों में पेपर लीक ने सरकार की खूब किरकिरी करवाई है। पिछले दिनों यूकेएसएसएससी, एई-जेई जैसे पेपर लीक के कारण छात्रों और उनके परिजनों में नाराजगी देखने को मिली है। हालांकि, उत्तराखंड सरकार ने पेपर लीक और नकल करने वालों पर लगाम लगाने के लिए कड़े कानून बना दिए हैं। इन्हीं सब बातों को लेकर पिछले दिनों छात्र प्रदर्शन कर रहे थे जिन पर पुलिस ने लाठी चार्ज भी किया था।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *