अगर आप के घर में घर में घुस गए है कॉकरोच की पूरी फौज, इन 5 चीजों से रातों रात मिटाएं कॉकरोच का नामोनिशान…..

देहरादून: कॉकरोच को घर से भागने का उपाय खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम ऐसे घरेलू उपायों को बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप रातों रात कॉकरोच का सफाया कर सकते हैं। कॉकरोच को देखकर कई लोगों की चीख निकल जाती है। ऐसे में सोचिए अगर घर में कॉकरोच की पूरी फौज आ जाए तो क्या होगा।

हालांकि कुछ लोग आसानी से कॉकरोच को पकड़ लेते हैं, और उन्हें मार देते हैं। लेकिन इस तरह से कभी भी घर को कॉकरोच से मुक्त नहीं कराया जा सकता है। इसे जड़ से खत्म करने के लिए कुछ पुख्ते इंतजाम करना आवश्यक होता है।

कॉकरोच को घर से भगाना क्यों जरूरी है? कॉकरोच से फूड पॉइजनिंग का खतरा होता है। साथ ही इससे टाइफाइड भी हो सकता है। इसके अलावा यदि आपने कॉकरोच का छुआ कुछ खा लिया तो आपको एलर्जी, रेशेज, आंखों से पानी आने की समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसके लार में मौजूद वायरस के कारण होता है। ऐसे में इससे तुरंत छुटकारा पाने के उपाय करना बहुत जरूरी है। यहां बताए गए कॉकरोच को भगाने के टिप्स बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

बेकिंग सोडा से भगाएं कॉकरोचयदि घर में कॉकरोच ज्यादा हो गए हैं, तो इन्हें भगाने के लिए किचन में रखा बेकिंग सोडा आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर उन दरारों में डालना है, जहां से कॉकरोज अंदर आते हैं। ऐसा करने से शक्कर से सारे कॉकरोच आकर्षित होकर बाहर आएंगे और बेकिंग सोडा खाकर मर जाएंगे।

नीम में कीटनाशक गुण होते हैं। ऐसे में कॉकरोच से निजात पाने के लिए इसका इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप नीम के पाउडर या इसके तेल को कॉकरोच के छिपने वाले ठिकानों पर रात में सोने से पहले छिड़क दें। इससे कॉकरोच इसकी स्मेल से हमेशा के लिए भाग जाते हैं।यदि आप कॉकरोच को बिना मारे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो तेज पत्ता आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

इसके लिए तेज पत्ते को पीसकर पाउडर बना लें या इसे गर्म पानी में उबाल लें। अब इसका छिड़काव उन जगहों पर कर दें, जहां ज्यादातर आपको कॉकरोच देखने के लिए मिलते हैं।लौंग की खुशबू बहुत स्ट्रांग होती है। जिसके कारण कीड़े उसके पास आने से बचते हैं। ऐसे में यदि आपके घर में कॉकरोच आतंक मचा रहे हैं, तो आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए केवल आपको कुछ लौंग को कॉकरोच के जगहों के पास रखना है।घर में कॉकरोच उस समय ज्यादा बढ़ने लगते हैं, जब उन्हें खाने के लिए आसानी से सामान मिलने लगता है। ऐसे में सिंक में ज्यादा देर तक जूठे बर्तनों को न छोड़े। साथ ही किचन और फ्लोर पर फैले खाने के टुकड़ों को साफ करें। इसके अलावा कूड़ेदान को भी नियमित साफ करें।

गर्मी आते ही घरों में कॉकरोचों की संख्या बढ़ जाती है. यह सबसे ज्यादा किचन, बाथरूम और स्टोर रूम में पनपते हैं. हालांकि कई लोग इनका घर से सफाया करने के लिए कई तरह के उपाय अजमाते हैं जिनमें से कुछ का असर होता है और कुछ तो बिलकुल ही बेअसर हो जाते हैं. आजकल तो इन्हें भगाने के लिए बाजार में भी बहुत सी चीजें मिलती है. लेकिन इन केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं।

खासतौर पर जिन घरों में छोटे बच्चे हों या पेट्स हों, उन्हें तो ये चीजें बहुत सोच समझकर प्रयोग में लानी चाहिए. ऐसे में इन केमिकल्स वाली चीजों की जगह अगर घरेलू नुस्खों को अपनाकर कॉकरोचों से छुटकारा मिल जाए तो इससे बेहतर और क्‍या होगा. आइए जानते हैं इन्‍हें घर से दूर रखने के लिए क्‍या किया जा सकता है

केरोसिन ऑयल।
केरोसिन ऑयल की स्ट्रांग स्मेल कॉकरोचों को भगाने में काफी कारगर हो सकता है. इसके लिए आप घर की सफाई के समय पानी में केरोसिन ऑयल डालकर पोछा मार सकते हैं. यही नहीं, जिन जगहों पर आपका हाथ नहीं पहुंच रहा हो उन जगहों पर आप केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे कर सकते हैं. ऐसा करने पर घर से कॉकरोच दूर भाग जाते हैं और उन जगहों पर दुबारा अंडे नहीं देते.

बोरिक एसिड, आटा और चीनी का मिश्रण।
बोरिक एसिड, आटा और चीनी समान मात्रा में लेकर गूंद लें और गोली बना ले. इसे आप ड्रॉर, अलमारी, रैक, फ्रिज आदि के नीचे रखें. चीनी और आटा खाने के लालच में कॉकरोच वहां आएंगे और इसमें मिले बोरिक एसिड खानकर मर जाएंगे. लेकिन इनके प्रयोग के समय भी विशेष सावधान रहने की जरूरत है. घर में अगर बच्‍चे या जानवर हैं तो उनकी पहुंच से इन्‍हें दूर रखें.

दरार हो तो उन्‍हें भरें।
अगर आपके किचन में सिंक, टेबल, फर्नीचर आदि में दरार हों तो उन्‍हें वाइट सिमेंट या एमसील की मदद से तुरंत भर दें. इन जगहों पर कॉकरोज छिपते हैं और अंडा देते हैं।

बोरिक पाउडर।
घर में जिन जगहों पर कॉकरोच ने अपना ढेरा जमा रखा है वहां बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें. निश्चित रूप से वहां से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा घर नहीं बनाएंगे. लेकिन जिस कमरे में इसका प्रयोग किया गया हो उस कमरे का दरवाजा बंद रखें. ऐसे करने से बच्‍चे या पालतू जानवर यहां नहीं आ सकेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *