उत्तराखंड में वीकेंड के चलते फिर से नैनीताल, ऋषिकेश, हरिद्वार आदि पर्यटक स्थलों में टूरिस्टों की खासी भीड़….

देहरादून : वीकेंड के चलते फिर से नैनीताल, ऋषिकेश, हरिद्वार आदि पर्यटक स्थलों में टूरिस्टों की खासी भीड़ रही। नगर में पर्यटकों की चहल पहल बढ़ गई है। हालांकि ठंड के चलते पर्यटकों की संख्या अत्यधिक नहीं है, लेकिन पर्यटन कारोबारियों को आशा के अनुरूप कार्य मिला है। पर्यटकों की आवक से पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारी भी व्यस्त नजर आए। पर्यटक वाहनों की संख्या बढऩे की वजह से नगर की मालरोड समेत अन्य सभी प्रमुख मार्गो पर वाहनों का दबाव भी अन्य दिनों की तुलना में अधिक देखा गया।

देश के विभिन्न शहरों से पहुंचे पर्यटकों ने नैनीझील में नौका विहार करने के साथ ही नगर के दर्शनीय स्थलों के दीदार किए। चिडिय़ाघर में दिनभर में 773 पर्यटकों ने उच्च स्थलीय वन्य प्राणियों व फीजेट्स के दीदार किए। कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से संचालित केबिल कार का 78 बच्चों तथा 501 बड़ों ने आनंद उठाया, जबकि 550 पर्यटकों ने केव गार्डन में प्राकृतिक गुफाओं के दीदार किए।

इसके साथ ही बारापत्थर, टिफिनटाप, स्नोव्यू, हनुमानगढ़ी के साथ ही समीपवर्ती भवाली, भीमताल, नौकुचियाताल, गागर, मुक्तेश्वर समेत अन्य दर्शनीय स्थलों में भी खासे पर्यटक पहुंचे। पर्यटकों ने माल रोड समेत तिब्बती बाजार, भोटिया खंपा माला बाजार, पालिका बाजार के साथ ही तल्लीताल व मल्लीताल की बाजारों से खरीददारी की। संभावना जताई जा रही है कि रविवार (आज) पर्यटकों की आमद में इजाफा होगा।

तीर्थनगरी में जाम ने किया पर्यटकों और लोगों को परेशान
ऋषिकेश। वीकेंड पर पर्यटक वाहनों के बढ़ते दबाव और हाईवे पर अनाधिकृत पार्किंग के चलते तीर्थनगरी जाम के ग्रहण में जकड़ी रही। श्यामपुर खदरी रेल फाटक से तपोवन चौक तक वाहनों का लंबा जाम रहा। हाईवे पर सरक-सरककर वाहन आगे बढ़े, जिससे लोगों को गंतव्य तक पहुंचने में देरी हुई। देर शाम तक ट्रैफिक व्यवस्था लड़खड़ाती रही।

ऋषिकेश और मुनिकीरेती पुलिस के वीकेंड पर लगने वाले जाम से निपटने के दावे हवाई साबित हुए। शनिवार को पटरी से उतरी यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए प्रत्येक तिराहे और चौराहे पर ट्रैफिक सिपाही के साथ होमगार्ड की ड्यूटी लगायी, लेकिन हाईवे किनारे अस्थायी अतिक्रमण और अनधिकृत पार्किंग पर कार्रवाई नहीं की। नतीजतन हाईवे पर बदइंतजामी और पर्यटक वाहनों के बढ़ते दबाव से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को जाम का सामना करना पड़ा।

ऋषिकेश-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्यामपुर खदरी रेल फाटक से कोयलघाटी तिराहा, घाट चौक, दून तिराहा, चंद्रभागा पुल तिराहा, मुनिकीरेती शिवानंद द्वार, तपोवन तिराहा और हरिद्वार बाईपास मार्ग पर श्यामपुर चौकी से नटराज चौक तक वाहनों का लंबा जाम रहा। मुनिकीरेती थाना प्रभारी कमल मोहन भंडारी ने बताया कि हाईवे के किनारे पसरे अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाती है। एक बार फिर हाईवे घेरने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। जाम से निपटने को पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती रहती है।
नो-पार्किंग जोन में खड़े वाहन बने मुसीबत।

तीर्थनगरी के मुख्य ऋषिकेश-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर मार्केट हैं। लेकिन पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में खरीदारी करने वाले लोग दुकान के बाहर सड़क पर नो-पार्किंग जोन में वाहन खड़ा कर देते हैं, जिससे चौड़ी सड़क संकरी हो जाती है और जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। पुलिस प्रशासन मामला संज्ञान में होने के बाद भी कार्रवाई नहीं करता।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *