कटौती के बावजूद उत्तराखंड में उत्तर प्रदेश से महंगा मिलेगा पेट्रोल डीजल, जानिए तेल की घोषणा के बाद किस राज्य ने कितनी कटौती की….

देहरादून : केंद्र सरकार ने महंगाई की मार से कराह रही जनता को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा राहत देने का ऐलान किया था. केंद्र की ओर से दिवाली पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के तोहफे के बाद राज्य सरकारें भी वैट में कटौती करने लगी हैं. चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश और गोवा के साथ ही बिहार, गुजरात, असम, त्रिपुरा, मणिपुर और कर्नाटक की सरकार ने राहत का ऐलान किया है।

केंद्र की मोदी सरकार के बाद यूपी, बिहार और अन्य राज्यों की सरकार ने भी आम आदमी को राहत देने के लिए ये निर्णय लिया है. यूपी में कुछ ही महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावी राज्य यूपी और गोवा ने सबसे ज्यादा कटौती की है तो बिहार ने सबसे कम. यूपी सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 2 रुपये लीटर वैट कम करने का ऐलान किया है. इस तरह से अब उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये लीटर सस्ता मिलेगा. उत्तराखंड सरकार ने पेट्रोल पर ₹2 कम करने का फैसला लिया है या नहीं उत्तराखंड में पेट्रोल ₹7 सस्ता मिलेगा।

गोवा सरकार ने भी कटौती का ऐलान कर दिया है. उत्तराखंड, सिक्किम के साथ ही कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी के लिए वैट की दरों में कटौती करने का ऐलान कर दिया है. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग गोले ने ट्वीट कर तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये की कमी करने का ऐलान किया है।

बिहार सरकार ने सबसे कम कटौती की है. बिहार सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 1 रुपये 30 पैसे और डीजल की कीमत पर वैट में 1 रुपये 90 पैसे की कटौती की है. पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने बिहार सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती किए जाने की जानकारी दी है।

बिहार के बाद असम सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने भी डीजल और पेट्रोल पर लगने वाला वैट 7 रुपये तक करने का निर्णय लिया है.त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 7 रुपये तक की कमी करने का ऐलान कर दिया है।

बिप्लब कुमार देब ने ट्वीट कर कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने को लेकर लिए गए फैसले का अनुकरण करते हुए त्रिपुरा सरकार ने भी कीमतों में कटौती करने का निर्णय लिया है.कर्नाटक सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. कर्नाटक के सीएम ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये तक कटौती करने का ऐलान किया है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल पर 7 रुपये तक वैट कम करने का ऐलान किया है. एन बीरेन सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा. गुजरात सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *