उत्तराखंड में अब PCS प्री परीक्षा के एक प्रश्‍न के उत्‍तर पर वि‍वाद…..

देहरादून : उत्तराखंड PCS प्री परीक्षा के एक प्रश्‍न के उत्‍तर पर वि‍वाद, 0.5 नंबर से कई अभ्यर्थी कटाअफ से बाहर
UKPSC Result 2022 यूकेपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। जिसमें शामिल 100044 अभ्यर्थियों में से 3389 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया गया है। प्रिलिंस के सिर्फ एक सेट के प्रश्न का उत्तर पर विवाद खड़ा हो गया है।

उत्तराखंड लोअर पीसीएस परीक्षा में गलत प्रश्नों पर बोनस अंक देने का मामला थमा भी नहीं था कि अब पीसीएस प्री परीक्षा के उत्तर को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। प्रिलिंस के सिर्फ एक सेट के प्रश्न का उत्तर मैक्सिको से ब्राजील करने से विवाद खड़ा हो गया है। जिसका खामियाजा संबंधित सेट वाले प्रश्नपत्र को हल कर 0.5 या कम अंकों से कट आफ से बाहर होने वाले अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ रहा है।

उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूकेपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। जिसमें शामिल 1,000,44 अभ्यर्थियों में से 3,389 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया गया है। लेेकिन लोअर पीसीएस की तरह यह परीक्षा भी विवादों में आने लगी है। परीक्षा का आयोजन तीन अप्रैल 2022 को हुआ था। जिसके बाद आयोग ने 13 अप्रैल को प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की।

सामान्य अध्ययन के सेट ए प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 150 का उत्तर विकल्प बी को सही माना है। परंतु जब आयोग ने 26 मई को संशोधित उत्तर कुंजी जारी की तो उसमें प्रश्न का उत्तर डी दिया गया है। जबकि सेट बी और सी में पहले जैसा ही उत्तर है।

ऐसे में सेट ए प्रश्नपत्र को हल करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग की लापरवाही से उनके नंबर कट गए हैं। जिससे वह काफी कम मार्जन से मेरिट से बाहर हो गए हैं।आयोग ने सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में 150 वैकल्पिक प्रश्न दिए हैं। जिसके एक प्रश्न में पूछा गया है कि ”विषुवत रेखा निम्न में से किस देश से नहीं गुजरती है?” जिसका उत्तर विकल्प के रूप में (ए) केन्या, (बी) मैक्सिको, (सी) इंडोनेशिया, (डी) ब्राजील दिया गया है। यह प्रश्न सेट ए में 150, सेट बी में 124 और सेट सी 94 नंबर में पूछा गया है।

जिसका उत्तर पहले जारी किए गए उत्तर कुंजी के तीनों सेट में बी दिया गया था। लेकिन 26 मई को जारी संशोधित उत्तर कुंजी में सेट ए का उत्तर मैक्सिको से ब्राजील कर दिया गया है। जबकि सेट बी और सी उत्तर पहले की तरह मैक्सिको ही है। जिसके चलते सेट ए और अन्य दोनों सेट से परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए उत्तर अलग-अलग हो गया। जिसका असर कट आफ माक्र्स पर पड़ा है। इसके अलावा आयोग ने पूरे प्रश्न पत्र में से छह प्रश्न डिलीट किए हैं।आखिरी अटेम्प्ट था, 0.5 नंबर से रुक गया

पिथौरागढ़ जिले के दशौली निवासी जीवन पाठक का कहना है कि इस बार मेरा आखिरी अटेम्प्ट था। परंतु सामान्य कैटेगरी में 0.5 नंबर से सेलेक्शन रुक गया है। मुझे सेट ए प्रश्नपत्र मिला था, जिसका उत्तर आयोग ने पहले बी और संशोधित उत्तर कुंजी में डी दिया है। जबकि अन्य दो सेट में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

जिससे आयोग की लापरवाही स्पष्ट रूप से सामने आ रही है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव कर्मेंद्र सिंह ने बताया कि उत्तर कुंजी को आपत्तियों के निराकरण के लिए संशोधित कर जारी किया गया है। यदि किसी सेट में उत्तर गलत दिया गया होगा तो उसकी जांच की जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *