उत्तराखंड में अब केंद्रीय गृहमत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में हुआ बदलाव 30 मार्च को आयेंगे राज्ये में…..

देहरादून: हरिद्वार से करेंगे 670 एमपैक्सों के कम्प्युटरीकरण का शुभारम्भ। कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज सोमवार को राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना मुख्यालय देहरादून स्थित सभागार में अधिकारियों को बैठक के दौरान दिये निर्देश।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में आंशिक बदलाव के चलते सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज UKCDP निदेशालय देहरादून सभागार में कार्यक्रम की तैयारियों में तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री उत्तराखंड डॉक्टर धन सिंह रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले माननीय श्री अमित शाह जी का 31 मार्च को प्रस्तावित दौरा था लेकिन किन्ही कारणवश अब वह 1 दिन पहले 30 मार्च को देवभूमि आएंगे। उत्तराखंड राज्य में न्याय पंचायत स्तर पर 600 बहुद्देशीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन कार्य का शुभारंभ करेंगे।

कार्यक्रम में बदलाव के चलते राज्य का सहकारिता विभाग सभी कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। केन्द्रीय मंत्री के उत्तराखंड दौरे को देखते हुये कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कार्यक्रम एवं विभिन्न योजनाओं के शुभारम्भ से संबंधी तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

सूबे के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि अब 30 मार्च को केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह ऋषिकुल मैदान हरिद्वार से सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर की 670 न्यायपंचायतों में बहुउद्देशीय सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है। जिनका शुभारम्भ केन्द्रीय सहाकरिता मंत्री ऑनलाइन करेंगे।

इस योजना के शुरू होने से प्रदेशभर के किसानों को समितियों के माध्यम से एक ही छत के नीचे विभिन्न सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही प्रदेश के 95 एमपैक्सों में जन सुविधा केन्द्र एवं जन औषधी केन्द्रों की स्थापना का शुभारम्भ भी मुख्य अतिथि के कर कमलों से सम्पन्न होगा।

कार्यक्रम में कृषि और औद्यानिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के साथ ही दीन दयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत शून्य ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को चैक वितरण भी किया जायेगा। विभगाय मंत्री ने बताया कि मुख्य अतिथि द्वारा सभी 95 विकासखंडों में राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के अंतर्गत संयुक्त सहकारी खेती के संचालन का भी शुभारम्भ किया जायेगा।

बैठक के दौरान सचिव सहकारिता डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम निबंधक सहकारिता आलोक पांडे ,अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद ए0डी शुक्ल, प्रबंध निदेशक यूसीएफ कुमारी रविन्दरी मंद्रवाल संयुक्त निबंधक एम पी त्रिपाठी, नीरज बेलवाल, एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री डॉ रावत ने संयुक्त निबंधक श्री एम पी त्रिपाठी को आज से ही हरिद्वार में कैंप करने के लिए निर्देश दिए हैं ताकि मिनट 2 मिनट व्यवस्थाएं सही ढंग से संचालित हो।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *