उत्तराखंड में मौसम विभाग के अनुसार आज और कल अंधड़ के साथ बारिश की संभावना, पर्वतीय जिलों में यलो अलर्ट जारी…..

देहरादून : उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग त्रस्त हैं। ऐसे में राहत पाने के लिए उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। वहीं अब मौसम विभाग ने 20 और 19 अप्रैल को अंधड़ चलने के साथ बारिश की संभावना जताई है।

तापमान में वृद्धि के साथ मैदानी इलाकों में तपिश बढ़ रही है। कई जगहों पर जंगल में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ रही है। मौसम विभाग ने 20 से 22 अप्रैल के दौरान मैदानी इलाकों में 60 किमी प्रति घंटे तक की गति से अंधड़ चलने की संभावना जताई है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं पर ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 10 वर्षों में दूसरे नंबर का गर्म अप्रैल
तापमान में तेजी का सिलसिला जारी है। सोमवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री पहुंच गया। सामान्य की अपेक्षा यह चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। पिछले 10 वर्षों में इस बार का अप्रैल दूसरे नंबर का गर्म महीना रहा है। सर्वाधिक 39.9 डिग्री तापमान पिछले वर्ष 28 अप्रैल को पहुंचा था। इस बार 10 दिन पहले ही पारा रिकार्ड स्तर तक पहुंच गया। तापमान में तेजी मंगलवार को भी जारी रहेगी। कुमाऊं में हवाओं की दिशा उत्तर व उत्तर पश्चिम बनी हुई है। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने तापमान बढ़ा दिया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *