आज 1 जून का दिन शनिवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल……

मेष
नौकरीपेशा लोगों को जितना हो सके विवादित मामलों से खुद को दूर रखना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति की तीखी वाणी कई लोगों से संबंध खराब कर सकती है, जिससे आपको सभी लोगों से तालमेल बनाए रखना होगा.

ग्रहण दोष बनने से नकारात्मक स्थिति व्यापार के लिए अशुभ संकेत लेकर आई है. ग्राहकों से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए व्यापारियों को अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक मेहनत करनी होगी.

जो नया काम आपने हाथ में लिया है, उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ समय पर पूरा करने का प्रयास करें. आपके तीखे शब्द किसी को ठेस पहुंचा सकते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव होने की संभावना है.

छात्रों के लिए दिन आरामदायक साबित हो सकता है, शिक्षक के ना होने से पढ़ाई और होमवर्क दोनों टल सकते हैं.

जीवनसाथी की बातें आपको ठेस पहुंचा सकती हैं, उनकी बातों को दिल पर ना लेकर विवाद से बचने का प्रयास करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से साफ-सफाई और दवाइयों को लेकर लापरवाही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

 

 

 

 

वृषभ
नौकरीपेशा लोगों पर काम का बोझ कम होने से खुश होने का दिन है. व्यापारी लोगों को सभी सरकारी नियमों का पालन करते हुए व्यापार चलाने की कोशिश करनी होगी, नियमों का उल्लंघन करने पर व्यापार का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है.

आपको अपना कुछ समय दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बिताना चाहिए, इससे आपके मन को शांति जरूर मिलेगी.

माता-पिता के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और उनकी सेवा में एक पल भी बर्बाद ना करें.

विद्यार्थियों को एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी होगी, अगर मन नहीं लग रहा है तो आपको मेडिटेशन का सहारा लेना चाहि। लापरवाही के कारण स्वास्थ्य में पुराने रोग उभर सकते हैं।

 

 

 

 

मिथुन
नौकरीपेशा लोगों को मानसिक रूप से अपने काम पर गंभीरता से ध्यान देना होगा, तभी आपकी तरक्की संभव होगी.

व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो व्यापारी वर्ग को खुद को हतोत्साहित नहीं होने देना चाहिए, अपनी मेहनत और लगन पर पूरा भरोसा रखें, समय अनुकूल होने पर व्यापार में लाभ अवश्य होगा. व्यापारी वर्ग और ग्राहकों के बीच हिसाब-किताब को लेकर कुछ विवाद होने की संभावना है.

वीकेंड पर इष्ट मित्रों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. मित्रों से मिलने के बाद आप कहीं बाहर घूमने का प्लान भी बना सकते हैं.

आपके लिए दिन सामान्य रहेगा, दोपहर बाद जो आप चाहते हैं, उसके मिलने की संभावना बढ़ सकती है.

परिवार के सदस्यों से बात करते समय धैर्य रखें, जो भी बात करनी है, अपनी सीमा में रहकर ही करें. आपकी बातों को प्राथमिकता जरूर दी जाएगी.

आपने अपने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के लिए जो भी प्रयास किए थे, वे अब फल देने वाले हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो किसी तरह के इंफेक्शन के कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

 

 

 

कर्क
इलेक्ट्रिक मीडिया से जुड़े लोगों को नौकरी के बेहतर अवसर मिलने की संभावना है, इसलिए अपनी तलाश जारी रखें. नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन महत्वपूर्ण है. आधिकारिक संचार कौशल का भरपूर उपयोग करना होगा.

ऋण के लिए प्रयासरत व्यापारियों को ऋण प्रदान करने के बेहतर अवसर मिलेंगे, ऐसे अवसरों को हाथ से ना जाने दें.

व्यापारियों को बड़ा मुनाफा कैसे कमाया जाए, इस पर कुछ प्लानिंग करनी चाहिए. खिलाड़ियों को अपनी दिनचर्या और खानपान को संतुलित रखना चाहिए, तभी वे ऊर्जावान महसूस करेंगे.

कोई भी बड़ा काम करने से पहले अपने पिता से सलाह जरूर लें क्योंकि उनकी राय से कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा. सप्ताहांत पर खरीदारी करते समय जरूरत के आधार पर सामान का चयन करें, इससे खर्चों में संतुलन बना रहेगा और बचत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

आपको खुद को साबित करने का एक बेहतरीन अवसर मिला है, इसलिए अवसरों का लाभ उठाएं। स्वास्थ्य में क्रोध और तनाव के कारण थकान हो सकती है, इसलिए क्रोध और तनाव से बचने का वादा निभाने का प्रयास करें।

 

 

 

 

सिंह
नौकरीपेशा जातकों को अहंकार से बचना होगा, अन्यथा अहंकार की भावना उन्नति में बाधक बन सकती है, इसलिए व्यवहार में सौम्यता बनाए रखें.

नकारात्मक स्थितियों के साथ-साथ आपकी लापरवाही व्यापार में बड़ा नुकसान करा सकती है.

व्यापार से संबंधित कोई भी कार्य बहुत सावधानी से करें. व्यापारी वर्ग को सरकारी काम समय पर करवा लेना चाहिए, यदि काम देरी से हुआ तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ेगी और समय भी अधिक लगेगा.

प्रतियोगी छात्रों को कड़ी मेहनत करके पढ़ाई में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिससे वे अपने करियर का सही रास्ता चुन पाएंगे. आपको दूसरों के विवादास्पद मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना है, समय प्रतिकूल है।

 

 

 

 

कन्या
ऑफिस के काम में आलस्य से दूर रहना होगा, अन्यथा आप महत्वपूर्ण कामों में पिछड़ सकते हैं या नुकसान भी उठा सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस के अनुशासन का पालन करना चाहिए और वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ सौम्य व्यवहार बनाए रखना चाहिए.

प्रीति योग बनने से व्यापारियों को हर काम में सफलता मिलेगी, जिससे आपको धन लाभ होने की भी संभावना है.

जिन लोगों ने नया व्यापार शुरू किया है, उन्हें प्रचार-प्रसार के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, इसलिए विज्ञापन के लिए थोड़ा-थोड़ा करके पैसे निकालना शुरू करें.

छात्रों को पढ़ाई और मनोरंजन के बीच संतुलन बनाए रखना होगा. जीवन के हर पहलू का आनंद लेते रहें.

पारिवारिक रिश्तों में अनावश्यक संदेह को जगह ना दें, अन्यथा रिश्ते टूटने की कगार पर आ सकते हैं. प्रेम में पड़े लोगों को छोटी-छोटी बातों को महत्व ना दें और रिश्ते में प्यार बढ़ाने की कोशिश करें। स्वास्थ्य के कारण मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

 

 

 

तुला
नौकरीपेशा लोगों के लिए तरक्की के प्रबल आसार हैं, पूरी मेहनत और लगन से अपना काम करते रहें. अगर आप साझेदारी के कारोबार में निवेश बढ़ाने की योजना बना रहे हैं तो दोपहर 12.15 से 1.30 और दोपहर 2.30 से 3.30 के बीच कर सकते हैं.

बिजनेस पार्टनर के साथ बैठकर चर्चा करना उचित रहेगा. खिलाड़ियों को मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ सकता है.

विपरीत परिस्थितियों में अपना धैर्य और ध्यान ना खोएं. जब घर पर रहने का मौका मिले तो अपना ज्यादातर समय अपने पिता के साथ बिताएं, पिता के सानिध्य में रहकर आपको अनुभव और ज्ञान की प्राप्ति होगी.

परिवार में किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर पिता की सलाह बहुत फायदेमंद रहेगी, उनकी सलाह को ना सिर्फ सुनें बल्कि उस पर अमल भी करें.

छात्रों को परीक्षा में शत-प्रतिशत मेहनत करने की कोशिश करनी चाहिए, जिसका परिणाम भी सकारात्मक रहेगा. आपके लिए समय अनुकूल है. अपनी प्रतिभा दिखाने का यह अच्छा मौका है, इसलिए मेहनत करते रहें। स्वास्थ्य की दृष्टि से पुराने रोग आपको दुश्मन की तरह परेशान कर सकते हैं, इसलिए उपचार और परहेज में लापरवाही ना करें।

 

 

 

 

 

वृश्चिक
कार्यस्थल पर आपके प्रदर्शन से आपकी योग्यता और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को सरकारी कामों में रुकावटें आ सकती हैं, जिससे मन थोड़ा विचलित हो सकता है.

प्रीति योग बनने से व्यापारी को डील मिल सकती है. व्यापारी की कोई बड़ी डील पक्की हो सकती है. निवेश की योजना बनाने के लिए समय उपयुक्त है.

आप नकारात्मक विचारों की ओर आकर्षित होंगे, किसी को नुकसान पहुंचाने से बचें. घर के बच्चों को ऐसे खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे उनके शरीर के साथ-साथ दिमाग का भी विकास हो.

अगर नेता कोई काम करने जा रहे हैं, तो उसे दोपहर 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 के बीच करें. अगर आप घर के कीमती सामान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी संभालते हैं, तो आपको इस समय सतर्क रहना होगा, क्योंकि सामान खोने की संभावना है। स्वास्थ्य को लेकर स्थिति सामान्य रहने वाली है, इसमें चिंता करने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

 

धनु
वीकेंड पर आपको घर से ही ऑफिस का काम करना पड़ सकता है, इसलिए ऐसे समय को सकारात्मक तरीके से देखते हुए काम पूरा करें. नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर दूसरों की सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा करने से बचना होगा, आपसे ईर्ष्या करने वाले लोग आपको भड़का सकते हैं.

व्यापारी लोग पैसों के लेन-देन को लेकर सतर्क रहें, लेन-देन में गलती होने से आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. व्यापारी लोग नौकरीपेशा लोगों के काम को देखकर उन्हें समय-समय पर प्रोत्साहित करते रहें.

आपका आत्मविश्वास उनके लिए सफलता के नए द्वार खोलेगा, इसी आत्मविश्वास के बल पर उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करें.

परिवार में एक-दूसरे का सम्मान करें और विनम्रता से पेश आएं, तभी सभी लोगों का सम्मान बढ़ेगा. आपके गिरते स्वास्थ्य का कारण अव्यवस्थित दिनचर्या हो सकती है। संतान की शिक्षा से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच लें और एक बार संतान की सहमति भी अवश्य लें।

 

 

 

 

 

मकर
नौकरीपेशा लोगों को अब अपने काम के प्रति सजग रहना होगा. ऑफिशियल काम को करने में किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें. नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन शुभ रहने वाला है.

इलेक्ट्रॉनिक्स के कारोबारी के लिए दिन काफी लाभदायक हो सकता है. कारोबारी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, इसलिए मेहनत और धैर्य का दामन ना छोड़ें, जल्द ही उचित परिणाम मिलेगा.

प्रतियोगिता छात्रों को अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा, वे अचानक छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो सकते हैं जिससे तनाव होगा.

आगे बढ़ने के लिए आपको अपने शौक और हुनर ​​को विकसित करने की कोशिश करनी होगी। दंपत्ति के बीच स्नेह-मुक्त भावना बढ़ेगी, जिसके कारण वे प्रेम संबंध को विवाह में बदलने के बारे में सोच सकते हैं।

 

 

 

 

कुंभ
नौकरीपेशा लोगों की नौकरी में तबादले के योग बन रहे हैं. ऐसे में बॉस और सीनियर से बात करके मनचाही जगह पर तबादला हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों को कुछ नया करने की सोच बनाए रखनी होगी, तभी आप सफलता के सभी आयाम हासिल कर पाएंगे.

कारोबारी लोगों को अनावश्यक क्रोध से बचने की जरूरत है, ग्राहकों और कर्मचारियों पर अनावश्यक क्रोध करना व्यापार की प्रगति में बाधा बन सकता है. कारोबारी लोगों को खाली बैठने से नुकसान का सामना करना पड़ेगा, इसलिए दूसरों पर निर्भर ना रहें.

छात्र, कलाकार और खिलाड़ियों का मन अपने लक्ष्य से भटक सकता है, इसलिए अपना सारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ लक्ष्य पर ही रखें.

पारिवारिक दृष्टि से दिन शुभ है, घरेलू सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी. अगर आपकी छोटी बहन है, तो उसे खुश रखें, उसकी पढ़ाई में मदद करें और अगर उसका जन्मदिन है, तो उसे कोई पसंदीदा उपहार जरूर दें। अधिक काम के कारण शरीर में दर्द की समस्या से परेशान रहेंगे।

 

 

 

 

 

मीन
कार्यस्थल पर पूरा दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ बिताना होगा, अपने आस-पास के माहौल को भी सकारात्मक रखने का प्रयास करें. आधिकारिक रूप से नौकरीपेशा लोगों को क्रोध और उत्तेजना में आने के बजाय शांतिपूर्ण तरीके से आधिकारिक विपरीत परिस्थितियों का समाधान करना होगा.

व्यापारी के काम को प्रीति योग नई गति देगा, काम में गति आने पर पिछले सभी लंबित काम तेजी से पूरे होंगे. यदि आपका कोई बिजनेस पार्टनर है, तो आप उन पर भरोसा कर सकते हैं और बिजनेस की भागदौड़ को संभाल सकते हैं.

छात्रों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा, स्वास्थ्य खराब होने पर पढ़ाई भी बाधित हो सकती है.

परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाएं और अपनी क्षमता के अनुसार दान-पुण्य करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से मानसिक अशांति के कारण कोई अज्ञात भय रहेगा.

अविवाहित लोगों को अच्छे रिश्ते मिलेंगे, लेकिन रिश्ते की बात को आगे बढ़ाने में जल्दबाजी ना करें. जितना संभव हो, इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग ना केवल

मनोरंजन के लिए करें, बल्कि इसके माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने का भी प्रयास करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *