उत्तराखंड में लगातार बढ़ रही राजनेताओं की संपत्ति, ‘जनसेवा’ करते बने करोड़पति…..

देहरादून : उत्तराखंड में विकास की रफ्तार भले ही सुस्त हो, लेकिन यहां के नेताओं की सपंत्ति दिन दूनी-रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रही है. इसका खुलासा नेताओं द्वारा निर्वाचन आयोग को दिए गए शपथ पत्र में हो रहा है. महज 5 सालों में कई नेताओं की संपत्ति में करोड़ों की बढ़ोत्तरी हुई है।

कोरोना काल में देश-दुनिया में भले ही मंदी छाई रही हो. उद्योग धंधे से लेकर हर सेक्टर नुकसान में रहा हो, लेकिन नेतागिरी का काम कभी मंदा नहीं पड़ा. राजनेताओं की बढ़ती संपत्ति को देखकर तो कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है. इन नेताओं की सपंत्ति दिन दूनी-रात चौगुनी बढ़ती ही जा रही है. इसका खुलासा नेताओं द्वारा निर्वाचन आयोग को दिए गए शपथ पत्र में हो रहा है।

विधानसभा चुनाव के दौरान शपथ पत्र में नेताओं ने अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा सार्वजनिक किया है. वह इस बात को साबित करने के लिए काफी है. नेतागिरी भले ही जनसेवा के लिए जानी जाती है, लेकिन हकीकत में यह काम हर हाल में मुनाफे से जुड़ा है।

5 सालों में 60 फीसदी तक बढ़ी संपत्ति: देश के पांच राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी इन दिनों चुनावी शोर है. राजनेता प्रत्याशी के रूप में विभिन्न विधानसभाओं से नामांकन करवा रहे हैं. इस दौरान शपथ पत्र में वह अपनी संपत्ति का भी खुलासा कर रहे हैं।

प्रत्याशियों की तरफ से संपत्ति का जो ब्यौरा दिया जा रहा है. वह बेहद चौंकाने वाला है. दरअसल कई राजनेताओं की संपत्तियों से जाहिर होता है कि उन्होंने 5 सालों में ही 60% से ज्यादा संपत्तियां जुटाई हैं।

यशपाल आर्य की संपत्ति में इजाफा: सबसे पहले बात हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए यशपाल आर्य की करें तो, उनके संपत्ति में पिछले 5 सालों में 60% तक का इजाफा हुआ है. 2017 के दौरान उन्होंने 9.57 करोड़ की चल अचल संपत्ति दिखाई थी. जबकि अब उनके पास 15.49 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है. उधर उनके पुत्र संजीव आर्य ने भी नैनीताल विधानसभा सीट से नामांकन करवाया है. जिन्होंने 2017 में 60 लाख की चल संपत्ति और 1.75 करोड़ की अचल संपत्ति दिखाई थी, जो कि अब चल संपत्ति 2.42 करोड़ हो चुकी है और अचल संपत्ति 3.35 करोड़ हो गई है।

मदन कौशिक की संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी: वहीं, हरिद्वार विधानसभा सीट पर पिछले चार बार से विधायक रहे मदन कौशिक ने भी पिछले 10 सालों में अपनी संपत्ति को 1 करोड़ से अधिक पहुंचा दिया है. साल 2012 में मदन कौशिक ने चल संपत्ति 20 लाख 23 हजार दिखाई थी, जो अब 2022 में बढ़कर 1.13 करोड़ पहुंच गई है. उधर अचल संपत्ति की बाजार कीमत चार करोड़ दिखाई है।

10 सालों में लाखों की बढ़त: हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा से कैबिनेट मंत्री यतीश्वरानंद की संपत्ति में भी बेहद इजाफा हुआ है. यतीश्वरानंद कि 2012 में 10 लाख रुपए की कुल चल अचल संपत्ति थी, जो 2017 में बढ़कर 33 लाख तक पहुंच गई थी. वहीं, इस बार के शपथ पत्र में मंत्री जी की संपत्ति बढ़कर 71 लाख तक पहुंच गई है।

काऊ के पास करोड़ों की संपत्ति: इसके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी मयूख महर ने 2017 में 3.99 करोड़ चल अचल संपत्ति दिखाई थी, जो अब घटकर 3.16 करोड़ रह गई है. वहीं, रायपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी और विधायक उमेश शर्मा काऊ ने भी अपनी संपत्ति में बेहद तेजी से बढ़ोतरी की है. 2017 में उमेश शर्मा काऊ की पत्नी की सालाना कुल आय ₹4 लाख 67 हजार 754 थी, जो 2021 आते-आते 11 लाख 76 हजार 93 रुपए हो गई।

वहीं, उमेश शर्मा काऊ की 2017 में ₹9 लाख 97 हजार 527 की संपत्ति थी, जो 2021 आते-आते 16 लाख 29 हाजर 400 हो गई. उमेश शर्मा काऊ परिवार के पास विभिन्न बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा की रकम जमा है. यही नहीं उमेश शर्मा के पास करोड़ों की अचल संपत्ति भी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *