जरा यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आपके फायदे की खबर, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला….

दिल्ली : अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में यात्री जनरल टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। रेलवे 10 दिसंबर से जनता व मसूरी समेत पांच ट्रेनों के जनरल कोच से आरक्षण टिकट की व्यवस्था खत्म करने जा रहा है। अब कोरोना काल के पहले की तरह जनरल कोच में सफर के लिए जनरल टिकट घर और एटीवीएम मशीन से टिकट खरीदे जा सकेंगे।

अनारक्षित टिकटों की बिक्री शुरू
जनरल टिकट पर यात्रा करने का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। पिछले इक्कीस महीने से बंद अनारक्षित टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई है। मुरादाबाद रेलवे मंडल के देहरादून, हरिद्वार व योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशनों से चलने वाली जनता, मसूरी व हेमकुंड साहिब एक्सप्रेस समेत पांच जोड़ी ट्रेनों में 10 दिसंबर से जनरल टिकट मिलना शुरू हो जाएगा। अब यात्री बिना रिजर्वेशन के साधारण टिकट से सफर कर सकते हैं। उत्तर रेलवे ने यह सुविधा शुरू कर दी है।

कोरोनाकाल में लॉकडाउन के बाद से सभी ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाया जा रहा था और अनारक्षित टिकटों की ब्रिकी बंद कर दी गई थी। यात्रियों को अधिक किराया देकर यात्रा करना पड़ रहा था।

ट्रेनों में अभी तक यात्रा करने के दौरान आरक्षित टिकट पर ही यात्रा करनी पड़ रही थी। कोरोना काल में सामान्य हो रही सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने भी ट्रेनों से स्पेशल टैग को नवंबर के आखिरी सप्ताह में हटा दिया। वहीं अब ट्रेनों में अनारक्षित टिकट शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिलने लगेगी।

इन ट्रेनों में कर सकेंगे साधारण टिकट पर सफर
14265-66 जनता एक्सप्रेस, 14041-42 मसूरी एक्सप्रेस, 14610-09 हेमकुंड एक्सप्रेस, 04664-63 अमृतसर-देहरादून, 14229-30 प्रयागराज-ऋषिकेश-प्रयागराज हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेेश से चलने वाली पांच जोड़ी ट्रेनों में अनारक्षित टिकट की सुविधा यात्रियों के लिए शुरू कर दी गई है। – सुधीर कुमार सिंह, सीनियर डीसीएम मुरादाबाद मंडल।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *