अब रेलवे ने घने कोहरे की आशंका को देखते हुए दिसंबर से मार्च के बीच लंबी दूरी की ट्रेनों को इस बीच रद करने का फैसला लिया….

दिल्ली : रेलवे ने दिसंबर से मार्च के बीच घने कोहरे की आशंका को देखते हुए लंबी दूरी की ट्रेनों को इस बीच रद करने का फैसला लिया है। रेलवे के इस फैसले ने ठंड के मौसम में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दरअसल, ठंड के मौसम में लोग बस के सफर की बजाय ट्रेन के सफर को आरामदायक व सुरक्षित मानते हैं। लेकिन रेलवे ने दिसंबर से मार्च तक देहरादून से चलने वाली लंबी दूरी की उज्जैन, हावड़ा, जनता और उपासना एक्सप्रेस दिसंबर के पहले सप्ताह से मार्च के पहले सप्ताह तक तीन माह के लिए रद कर दिया है। रेलवे ने यह निर्णय घने कोहरे की संभावना को भांपते हुए लिया है।

ठंड के मौसम में मैदानी क्षेत्रों में बहुत ज्यादा कोहरा पड़ता है। इससे ट्रेनें अपनी निर्धारित गति के अनुरूप नहीं चल पातीं और गंतव्य तक देरी से पहुंचती हैं। इसके चलते यात्रियों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर वर्ष रेलवे कुछ ट्रेनों को सर्दी के मौसम में निरस्त कर देता है। लेकिन ट्रेनों के रद होने से भी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

लंबी दूरी का सफर तय करने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन सफल यात्रा का साथी है। ट्रेन रद होने की उपस्थिति में आमजन को बस का सहारा लेना पड़ता है। लंबी दूरी के यात्रियों को ना सिर्फ कई जगहों से बसें बदलनी पड़ती हैं, बल्कि यात्रियों की जेब पर भी बोझ पड़ता है।

ये ट्रेनें हुई रद।

रद हुई ट्रेनों की जानकारी देते हुए देहरादून रेलवे स्टेशन के अधीक्षक सीताराम शंकर ने बताया कि उज्जैन एक्सप्रेस 21 दिसंबर से 23 फरवरी तक रद रहेगी। जनता एक्सप्रेस दो दिसंबर से एक मार्च तक रद रहेगी। हावड़ा एक्सप्रेस 21 दिसंबर से एक मार्च तक नहीं चलेगी। वहीं उपासना एक्सप्रेस 21 दिसंबर से 26 फरवरी तक आवागमन नहीं करेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *