जानिए वैद दीपक कुमार जी से तांबे (कॉपर) के बर्तन में रात भर पानी रख कर फिर उसे रोज सुबह उठते ही पीने के फायदे और नुकसान…..

चलो हम बता देते हैं।
रात भर तांबे (कॉपर) के संपर्क में रहने से तांबे का कुछ अंश पानी में चला जाता है जो एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए और भी फायदेमेंद होता है। मगर यही पानी अगर एक डायबेटिक पी ले तो उसके लिए यह नुकसानदेह होता है।

कैसे?
उस पानी में मौजूद कॉपर कोशिकाओं के अंदर पहुंचकर नई ब्लड वेसल्स बनने की प्रक्रिया जिसे ‘एंजियोजेनेसिस’ कहते हैं उसे रोक देता है। इसके अलावा ब्लड वेसेल्स की फ्लेक्सिबिलिटी को खत्म कर देता है, उनको लीकी बना देता है और उनके अंदर प्लेक जमने की प्रवृत्ति बढ़ा देता है। बोले तो चौतरफा वार।

इन सबका परिणाम क्या हो सकता है??
डाईबेटिक व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है। उसे पैरालिसिस हो सकता है जिसके कारण उसे अपना कोई हाथ या पैर खोना पड़ सकता है या फिर उसे घाव ना भरने की समस्या आ सकती है।

वैसे तो एंजियोजेनेसिस के लिए कॉपर आवश्यक है मगर कॉपर की अधिकता में यह प्रोसेस रुक जाती है।

एक होता है ATP7A… ये कुली का काम करता है। कोशिका के अंदर कॉपर कम है तो बाहर से कॉपर अंदर ले आएगा और अगर किसी भी वजह से कोशिका के अंदर कॉपर ज्यादा हो गया तो बाहर छोड़ आएगा।

मगर डाईबेटिक लोगों में ये ATP7A नामक कुली कम होता है। इसकी कमी के कारण कोशिका के अंदर कॉपर इकट्ठा होने पर यह बाहर नहीं ले जाया जा सकता और इसके कारण एंजियोजेनेसिस की प्रोसेस रुक जाती है।

इसलिए बेहतर होगा कि डाईबेटिक लोग जिनके अंदर ये ATP7A नामक कुली का पहले से ही अभाव है, कॉपर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना ही करें। वरना अधिक कॉपर को बाहर तक छोड़कर कौन आएगा?

वैसे कॉपर कम होने पर भी आयरन का अपटेक कम होता है और एनीमिया हो जाता है और इसके अलावा कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें बालों का सफेद होना भी शामिल है। इसलिए कॉपर का बैलेंस बहुत जरूरी है और थोड़ा सोच समझकर ही कॉपर का इंटेक बढ़ाना चाहिए। ये नहीं कि किसी ने कह दिया और आप लग गए पानी पीने तांबे के बर्तन में रख रखकर।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *