जानिए वैद दीपक कुमार जी से एसिडिटी चुटकी में गायब परंतु आपकी किडनी खराब…..

क्या आप जानते हैं, एसिडिटी की दवा से हो सकती है आपकी किडनी खराब

घरेलू नुस्खे: जब हम खाना खाते हैं तो इस को पचाने के लिए शरीर में एसिड बनता है । जिसकी मदद से ये भोजन आसानी से पच जाता है । ये ज़रूरी भी है । मगर कभी कभी ये एसिड इतना ज़्यादा मात्रा में बनाता है कि इसकी वजह से सर दर्द, सीने में जलन और पेट में अल्सर और अल्सर के बाद कैंसर तक होने की सम्भावना हो जाती है । ऐसे में हम नियमित ही घर में इनो या *पीपीआई (प्रोटॉन पंप इनहिबिटर्स)* जैसे की – ओमेज़ (OMEZ), ओमेज़ –D (OMEZ-D), पैन-डी (PAN D), पैन (Pan) राजो (Razo) आदि… दवा का सेवन करते रहते हैं।

मगर आपको जान कर आश्चर्य होगा के ये दवाएं सेहत के लिए बहुत खतरनाक है । *पीपीआई ब्लड में मैग्नीशियम की कमी* कर देता है । अगर खून पर असर पड़ रहा है तो किडनी पर असर पड़ना लाज़मी है । जिसका सीधा सा अर्थ की ये दवाएं हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं ।ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने चेतावनी दी हैं ….

ये दवाएं गुर्दा क्षति (KIDNEY DAMAGE) का कारण बनते हैं। हमने कई ऐसे *लोग* भी देखे हैं जो एसिडिटी होने पर *कोल्ड ड्रिंक पेप्सी या कोका कोला* पीते हैं ये सोच कर कि इससे एसिडिटी कंट्रोल होगा । ऐसे लोगों को भगवान ही बचा सकता है ।

तो ऐसी स्थिति में कैसे करें इस *एसिडिटी का इलाज* आज हम आपको बता रहे हैं भयंकर से भयंकर एसिडिटी का चुटकी बजाते आसान सा इलाज ।

ये इलाज आपकी सोच से कई गुना ज़्यादा कारगार है । तो क्या है ये उपचार । ये हर रसोई की शान है । हर नमकीन पकवान इसके बिना अधूरा है ये है आपकी रसोई में मौजूद जीरा । जी हाँ जीरा ।

*कैसे करें सेवन :*
*जब भी आपको एसिडिटी हो जाए कितने भी भयंकर से भयंकर एसिडिटी हो आपको बस जीरा कच्चा ही चबा चबा कर खाना है । एसिडिटी के हिसाब से आधे से एक चम्मच (ढाई से पांच ग्राम) जीरा खाए । इसके 10 मिनट बाद गुनगुना पानी पी लें । आप देखेंगे कि आपकी समस्या ऐसे गायब हो गयी जैसे गधे के सिर से सींग ।*

ये उपरोक्त नुस्खा मैंने बहुत लोगों पर आजमाया है, और उनका अनुभव ऐसा है कि जैसे जादू । तो आप भी ये आजमाए ।
धन्यवाद।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *