उत्तराखंड राज्य के 4 जनपदों में निजी अस्पतालों को सौंपी जाएगी 18 से 44 आयु वर्ग के वेक्सीनेशन की कमान।

देहरादून : उत्तराखंड में 18-44 आयु वर्ग के लोगो के वैक्सीनेशन अभियान को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार प्राईवेट हैल्थ सैक्टर का सहयोग लेने की तैयारी कर रही है। इस माम आज 04 जनपद हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर तथा देहरादून के निजी चिकित्सा संस्थानों के साथ स्वास्थ्य महानिदेशक द्वारा महत्वपूर्ण बैठक की गयी। बैठक में निजी चिकित्सालयों व उद्योग इकाईयों के कुल 100 से ज्यादा प्रतिभागियों द्वारा भाग लिया गया।

बैठक में प्रमुख रूप से निदेशक उद्योग बैठक के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ0 तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों की संख्या लगभग 50 लाख है तथा भारत सरकार से उपलब्ध कराए जा रहे उत्तराखण्ड में वैक्सीन से टीकाकरण के कार्यक्रम को सम्पादित करने में अधिक समय लग रहा है। इस हेतु निजी चिकित्सालयों तथा प्रमुख उद्योग इकाईयों के बीच समन्वय स्थापित किए जाने हेतु विचार-विमर्श किया गया।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ० सरोज नैथानी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में जब 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया गया था, जब कुल 131 निजी स्वास्थ्य इकाईयों द्वारा कोविड वैक्सीनेशन कराया जा रहा था। आज 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण का कार्यक्रम 04 निजी स्वास्थ्य इकाईयों में किया जा रहा है तथा 27 निजी चिकित्सालयों द्वारा वैक्सीन क्रय करने का कार्य आरम्भ कर दिया है।

बैठक में उद्योग इकाईयों द्वारा यह सुझाव प्राप्त हुआ कि राज्य सरकार निजी अस्तपालों में कोविड टीकाक लिए यूजर्स चार्ज को भी निर्धारित कर अवगत कराना है कि भारत सरकार द्वारा निजी चिकित्सा इकाईयों में कोविड टीकाकरण की एक डोज की कीमत रू 900 / निर्धारित की गयी है तथा चिकित्सालय द्वारा उद्योग इकाईयों के कार्यस्थल में जाकर टीकाकरण कराए जाने हेतु यूजर्स चार्जज लिया जाना भी निर्धारित है। परन्तु यूजर्स जार्च की धनराशि निर्धारित नहीं की गयी है। उद्योग इकाइयों द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार गुरुग्राम में यूचर्स चार्ज रू0 250 / डोज निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार उत्तराखण्ड में भी यूजर्च चार्ज निर्धारित किया जाना उचित होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *