उत्तराखंड की बेटी और दामाद पर आधारित है फिल्म 12वीं फेल, थिएटर में मचा रही है खूब धूम….

देहरादून: मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की रहने वाली है श्रद्धा जोशी, पति मनोज कुमार शर्मा के वास्तविक जीवन पर आधारित है फिल्म की पूरी कहानी…

बीते वर्ष फिल्मी थियेटरों में धूम मचाने वाली 12th Fail Movie से अब तक शायद ही कोई अछूता रहा हों। फिल्म के डायलॉग एवं पटकथा के साथ ही एक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के कड़े संघर्ष को दिखाने वाली यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है। दरअसल फिल्म में मनोज शर्मा नाम के युवक की कहानी दिखाई गई है, जो पहली बार बारहवीं में फेल हो जाता है, परंतु अपने कड़े संघर्ष एवं लगन के बलबूते सिविल सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण कर एक आईपीएस बन जाता है।

फिल्म में आईएएस मनोज की पत्नी IRS श्रद्धा जोशी के संघर्ष को भी दिखाया है। आपको बता दें कि श्रद्धा मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की रहने वाली थी। इस तरह यह पूरी फिल्म उत्तराखण्ड की बेटी और दामाद के वास्तविक जीवन पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह दोनों की पहली मुलाकात दिल्ली के मुखर्जी नगर में हुई और धीरे धीरे प्यार में बदल गई, जिसके बाद दोनों ने परिजनों की रजामंदी से शादी भी कर ली।

आपको बता दें कि आईपीएस मनोज कुमार यादव, महाराष्ट्र कैडर में UPSC 2005 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं जबकि उनकी पत्नी आईआरएस श्रद्धा जोशी यूपीएससी 2007 बैच की भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं। बताते चलें कि आईपीएस मनोज जहां मूलरूप से मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की जोरा तहसील के गांव बिलगांव के रहने वाले हैं वहीं उनकी पत्नी श्रद्धा मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के सरकार की आली की रहने वाली है तथा बॉटनी के प्रो. गणेश जोशी की पुत्री है।

वर्तमान में मनोज जहां महाराष्ट्र पुलिस में डीआईजी के पद पर आसीन हैं वहीं उनकी पत्नी श्रद्धा पर्यटन विभाग में एमडी हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि जहां मनोज बारहवीं की परीक्षा में पहली बार फेल हो गए थे वहीं उत्तर प्रदेश बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने वाली श्रद्धा ने मेरिट सूची में 13वीं रैंक हासिल की थी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *