अब सीबीएसई का बड़ा फैसला, कोरोना संक्रमित छात्र नहीं दे पाए टर्म 2 एग्जाम, तो भी मिलेगा रिजल्ट, जानिए कैसे…..

दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को लेकर एक अहम नोटिस जारी की गई है. सीबीएसई ने कोविड-19 संक्रमित छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा की है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि, यदि कोई छात्र कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दसवीं या बारहवीं कक्षा की परीक्षा (CBSE Term 2 Exam) नहीं दे पाता है, तो बोर्ड की ओर से ऐसे छात्रों का फाइनल रिजल्ट टर्म- 1 के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा।

हालांकि, सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है.संयम भारद्वाज ने बताया कि, छात्रों को बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2022) के दौरान कोरोना से पीड़ित होने पर अपनी कोविड रिपोर्ट के साथ इसकी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, यदि छात्र किसी भी खेल में भाग ले रहा है, तो उपयुक्त प्राधिकारी से अनुमोदन की आवश्यकता होती है।

CBSE Compartment Exam: कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर नियम

कक्षा 10वीं के लिए, CBSE बोर्ड छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में तभी शामिल हो सकते हैं, जब उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा जाए. बोर्ड छात्रों को किन्हीं दो विषयों में कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति देता है. ये परीक्षाएं पांच से सात दिनों की अवधि में आयोजित की जाती हैं. वहीं, 12वीं के लिए बारहवीं कक्षा के लिए, छात्र केवल एक विषय में कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. इस प्रकार, बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए सभी कंपार्टमेंट परीक्षाएं एक दिन में आयोजित की जाती हैं।

CBSE की गाइडलाइंस।
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए थे. सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेंटर पर हर किसी को इनका अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. इन दिनों देश के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव चल रही है. साथ ही कोविड-19 संक्रमण के मामले भी बढ़ने लगे हैं. ऐसे में सभी को कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) का पालन करने के साथ ही गर्मी से बचाव करने की भी सलाह दी जाती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *