अब CBSE बोर्ड का ऐलान, अब 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं दिए जाएंगे डिविजन, Aggregate मार्क्स, स्कूल देंगे बेस्ट फाइव स्कोर…..

दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड का बोर्ड रिजल्ट 2024 को लेकर बड़ा ऐलान. अब वह कक्षा 10वीं और12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में डिवीजन (Division) या डिस्टिंक्शन (Distinction) नहीं जारी करेगा. बोर्ड पहले से ही टॉपरों की घोषणा करना बंद कर चुका है.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल (CBSE Board Exam Timetable) का इंतजार कर रहे हैं.

इसी बीच सीबीएसई बोर्ड की एक बड़ी खबर आई है. सीबीएसई बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब कोई डिवीजन (Division) या डिस्टिंक्शन (Distinction) नहीं दिए जाएंगे. अगर स्टूडेंट पांच से अधिक पेपर देगा तो उसके बेस्ट फाइव सब्जेक्ट तय करने का फैसला छात्र के संबंधित स्कूल या संस्थान को होगा।

बेस्ड फाइव स्कोर स्कूल देंगे।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सान्याम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर कोई श्रेणी, विशेष योग्यता या कुल प्राप्तांक नहीं दिए जाएंगे. यदि किसी अभ्यर्थी ने पांच से अधिक विषयों में परीक्षा दी है तो उसे प्रवेश देने वाला संस्थान या नियोक्ता, उसके लिए सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों पर विचार करने का फैसला कर सकता है.’

‘भारद्वाज ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड अंक प्रतिशत की गणना नहीं करता, उसकी घोषणा नहीं करता या सूचना नहीं देता. उन्होंने कहा, ”यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंक प्रतिशत आवश्यक है तो गणना प्रवेश देने वाले संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है.” बता दें कि इससे पहले, सीबीएसई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के उद्देश्य से वरीयता सूची जारी करने की परिपाटी भी समाप्त कर चुका है.सीबीएसई बोर्ड टॉपर कोई नहीं।

सीबीएसई बोर्ड पिछले कुछ साल से सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले स्टूडेंट की लिस्ट जारी नहीं करता है. बोर्ड ने इसके पीछे का तर्क देते हुए कहा था कि ऐसा स्टूडेंट के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा शेड्यूल 2024
अगले साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाना है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं एक ही दिन 15 फरवरी से शुरू होने वाली है, जो अप्रैल तक चलेंगी. हालांकि बोर्ड ने अब तक कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी नहीं किया है. वहीं सीबीएसई 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होने वाली है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *