अब यहाँ पर तीसरी लहर की आहट, दिवाली बाद लॉकडाउन की तैयारी !…

दिल्ली : पूरी दुनिया में करोड़ों की जान लेने वाली कोरोना महामारी का कहर अभी भी नहीं थमा है. भारत ही नहीं दुनिया भर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी है. हालांकि भारत में कोरोना का प्रकोप कुछ हद तक कम हुआ है. बीते चार से पांच महीनों पहले कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही थी, जिसकी आहट अब सुनाई देने लगी है. क्योंकि भारत के 6 राज्यों में कोरोना का नया वेरिएंट AY.4.2 पहुंच चुका है।

खबरों के अनुसार भारत के 6 राज्यों में नए वेरिएंट अपनी तबाही मचाना शुरू कर दिया है. भारत के महाराष्ट्र, केरल, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में कोरोना के नए वेरिंएट AY.4.2 की एंट्री से हड़कंप मचा हुआ है. नए वेरिएंट AY.4.2 को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अभी नए वेरिएंट की जांच जारी है. बीते बुधवार को महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई, बुधवार को राज्य में 1482 मामले सामने आए जबकि 38 लोगों की मौत हो गई।

दिवाली बाद लॉकडाउन लगने की संभावनाएं!
देश के 6 राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट के मामलों के बाद से फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की संभावनाएं तेज हो गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट AY.4.2 को अगर नहीं रोका गया तो यह पहली और दूसरी लहर से भी अधिक खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि सबसे बड़ा कारण आगामी त्यौहारों को लेकर है दिवाली और छठ पूजा पर सबसे ज्यादा भीड़भड़ होती है।

जिसके चलते नया वेरिएंट AY.4.2 तेजी से फैल सकता है वही हाल ही में समाप्त हुई नवरात्रि के बाद से कोरोना के मामलों में कुछ हद तक इजाफा हुआ है खास तौर पर मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसी परिस्थिति में लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं है अगर नए वेरिएंट पर काबू नहीं पाया गया तो सरकारे लॉकडाउन लगाने के लिए मजबूर हो सकती है आपकों बता दें कि फिलहाल सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाने की बात नहीं की गई है।

एक दिन में 733 की मौत
देश में कोरोना महामारी का प्रकोप अभी भी जारी है. देश में कोरोना के मामलो में तो लगातार कमी आती दिखाई दे रही है, लेकिन कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16 हजार से अधिक मामले सामने आए है. जबकि पिछले 24 घंटे में 733 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में कोरोना की चपेट में आने के बाद अबतक करीब 4 लाख 56 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल में कोरोना का कहर
कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा केरल राज्य में दिखाई दे रहा है. केरल में पिछले 24 घंटे में 82 लोगों का कोरोना का टेस्ट किया गया था, जिसमें से 9 हजार 445 लोग कोरोना से संक्रिमत पाए गए. राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 76,554 हो गई है तो वही पिछले 24 घंटों में 93 लोगों की मौत हो चुकी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *