अब लापरवाही न करे : उत्तराखंड में बढ़ रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट के मामले , अब रुद्रप्रयाग और उधमसिंहनगर में सामने आए मामले……

देहरादून : रुद्रप्रयाग जिले में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट संक्रमण का मामला सामने आया है। मरीज में अब तक कोई लक्षण नहीं हैं। उसे होम आइसोलेशन में रख प्रतिदिन मॉनीटरिंग की जा रही है। जिले में कोरोना संक्रमण के 15 मामले हैं। वहीं, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिले की सीमा सिरोहबगड़ व चिरबटिया में चेकिंग बढ़ा दी है। बाहर से आने वाले यात्रियों और सवारियों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

तीन दिन पूर्व जिले में कोरोना डेल्टा प्लस वेरियंट संक्रमित मिला है। मरीज की जांच रिपोर्ट में इस वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने उसे होम आइसोलेशन में रखा है। साथ ही उसके परिजनों समेत गांव के लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। सीएमओ डॉ. बीके शुक्ला ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति की ट्रेवलिंग हिस्ट्री की जानकारी भी प्राप्त की जा रही है।

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावना को लेकर बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने जिलेवासियों से नियमों का पालन करने को कहा है। बताया कि जिला चिकित्सालय सहित माधवाश्रम अस्पताल और सीएचसी, पीएचसी में सभी जरूरी इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं।

ऊधमसिंह नगर में डेल्टा प्लस वेरिएंट के तीन और मरीज मिले, संख्या पांच हुई।

ऊधमसिंह नगर जिले में सिडकुल के दो कर्मियों समेत तीन और लोगों में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला है। इसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सतर्क हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमितों के संपर्क में आए 133 लोगों के सैंपल एनसीडीसी लैब दिल्ली भेज दिए हैं। जिले में अब तक पांच लोगों में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिल चुका है। इनमें से एक संक्रमित लापता है।

ट्रांजिट कैंप निवासी कोरोना संक्रमित सिडकुल के दो कर्मियों और आवास विकास निवासी युवक की जीनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए अप्रैल में सैंपल लिए गए थे। जांच में तीनों में डेल्टा प्सल वेरिएंट की पुष्टि होने पर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस टीम ने ट्रांजिट कैंप और आवास विकास पहुंचकर संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए।

प्रभारी सीएमओ डॉ. अविनाश खन्ना ने कहा कि तीनों युवक पूरी तरह स्वस्थ हैं। तीनों की जांच रिपोर्ट देरी से मिली है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुरक्षा की दृष्टि से तीनों के संपर्क में आए 33 लोगों के साथ ही आसपास के 100 और लोगों के सैंपल जांच के लिए एनसीडीसी लैब दिल्ली भेजे हैं।

दिनेशपुर में मिला था राज्य का डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस
ऊधमसिंह नगर जिले के दिनेशपुर में सात जुलाई को डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस मिला था। इसके बाद 10 अगस्त को रुद्रपुर में दूसरे युवक में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला था जो अभी तक लापता है। युवक का मोबाइल नंबर मध्य प्रदेश का बताया जा रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *