कोरोना के नये स्ट्रेन से यूपी में हड़कंप, ब्रिटेन से आए 565 लोगों की तलाश, अलर्ट मोड पर सरकार

लखनऊ: भारत (India) में कोरोना वैक्सीन के नए स्ट्रेन (New Corona Strain) की दस्तक ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है. ब्रिटेन में मिले कोरोना (Corona) के नए स्ट्रेन से यूपी की दो साल की बच्ची के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रदेश में हड़कंप मच गया.

यूपी के सभी जिलों  में अलर्ट
यूके से उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) आई दो साल की बच्ची के कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने के बाद सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया. कोरोना के बदले स्ट्रेन का राज्य में इस पहले मामले के सामने आने के साथ ही स्वास्थ्य महकमा हाई अलर्ट पर है. कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के लिए सभी डीएम को निर्देश भेजे गए हैं.

यूके से लौटकर आए 1, 565 लोग
प्रदेश में यूके (UK) से लौटकर कुल 1,655 लोग आए हैं और अभी तक 1,090 लोग चिह्नित किए गए हैं. 565 लोगों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ हैं और उन्हें घर के पते के आधार पर ढूंढ़ने का काम किया जा रहा है.

565 लोगों की तलाश जारी
प्रदेश में अब तक यूके से लौटे 950 से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है. अभी तक 10 लोग संक्रमित मिले हैं, बाकी की रिपोर्ट निगेटिव आई. वहीं 565 लोगों का पता लगाया जा रहा है.  565 लोगों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ हैं और उन्हें घर के पते के आधार पर ढूंढ़ने का काम किया जा रहा है. फिलहाल इनसे कहीं संक्रमण और न फैले जाए इसे लेकर मुसीबत जरूर बढ़ गई है.

दस लोग पाए जा चुके हैं संक्रमित
यूके से प्रदेश लौटकर आए अब तक 10 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं, इसमें मेरठ के चार, नोएडा के 3, गाजियाबाद के 2 और बरेली का 2 व्यक्ति शामिल है. ऐसे में मेरठ के साथ-साथ इन जिलों में भी सर्तकता बढ़ा दी गई है.

प्रदेश में सर्तकता बरतने के निर्देश
इन चार जिलों के अलावा भी प्रदेश में अन्य जिलों में पर्याप्त सर्तकता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. मास्क पहनने पर पहले ही सख्ती की जा रही है.

जीनोमिक सिक्वेंसिंग के सैंपल दिल्ली भेजे गए
चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि इन सभी के सैंपल नई दिल्ली स्थित जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी भेजे गए हैं

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *