उत्तराखंड के मौसम विभाग ने इन पाँच जिलो में बारिश की संभावना, ऊँची चोटियों में बर्फबारी…

देहरादून : मौसम विभाग ने उत्तराखंड में उत्तरकाशी-चमोली सहित पांच जिलों में मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है। गंगोत्री, बदरीनाथ, सहित ऊंचाई वाली चोटियों में सोमवार को बर्फबारी हुई है। कुमाऊं मंडल में पिथौरागढ़ के मुनस्यारी के खलिया में इस बार अनुमानित समय से एक माह पहले ही हिमपात हो गया है। उधर, मुनस्यारी में ओले गिरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उच्च हिमालय की चोटियां सोमवार को बर्फ से लकदक नजर आईं।

निचले इलाकों में ओलावृष्टि और बादल छाए रहने से पर्यटन नगरी सहित सीमांत जिले में ठंड का असर बढ़ गया है। पारा तेजी से लुढ़क रहा है। हिमनगरी का अधिकतम तापमान 12 तो न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। पर्यटन नगरी में सोमवार को पंचाचूली, हसंलिंग, राजरंभा, नंदा देवी और त्रिशूल समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में इस सीजन का चौथा हिमपात हुआ।

बर्फबारी के बाद ये चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। इन चोटियों का खूबसूरत नजारा मुनस्यारी से साफ देखा जा सकता है। वहीं, दोपहर बाद मुनस्यारी नगर क्षेत्र में ओले गिरे और निकटवर्ती खलिया में अनुमानित समय से एक माह पहले ही मौसम की पहली बर्फबारी हुई। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी, पर्यटन नगरी में ओलावृष्टि के बाद निचले इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है। मुनस्यारी का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पहुंच गया है। वहीं निचले इलाकों में बादल छाए रहने से सीमांत जनपद में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है।

प्रदेश के पांच जिलों में आज बारिश के आसार
मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन जनपदों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जबकि 3500 मीटर से ऊपर के इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। मौसम में इस पूरी बदलाव के बाद ठंड में ओर इजाफा होने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिक बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का एक हल्का सा इम्पैक्ट राज्य के ऊपर दिख रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *