उत्तराखंड में अब जानिए कैसा रहेगा अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज…..

देहरादून: सोमवार को केदारनाथ, बदरीनाथ की चोटियों के साथ पिथौरागढ़ जिले की ऊंची चोटियों पर हिमपात होने के बाद अब आज मंगलवार को मौसम शुष्‍क रहने की संभावना है। वहीं मंगलवार को देहरादून में मौसम साफ बना रहा।

अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी संभव
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार से प्रदेश का मौसम एक बार फिर शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

11 फरवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना नहीं
इस दौरान केवल हरिद्वार और उधमसिंह नगर जनपदों में एक-दो दिन कही-कहीं सुबह के समय कोहरा छाये रहने की संभावना है। 11 फरवरी तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना नहीं है।

सोमवार को हुआ हिमपात और बारिश
इसस पहले राज्य में सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम ने एक बार फिर करवट ली, लेकिन इसका असर मैदानी क्षेत्रों में आंशिक रूप से देखा गया। चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार एवं देहरादून जिलों में कहीं-कहीं दोपहर बाद बादल छाये रहे तो कहीं आंशिक रूप से दो से तीन घंटे बादल रहे।

सोमवार को दोपहर तीन बजे बाद इन क्षेत्रों में हुई हल्की वर्षा
जोशीमठ, पांडुकेश्वर, हेमकुंड साहिब के अलावा केदारनाथ के गौरीकुंड व आसपास के क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे बाद हल्की वर्षा हुई। देहरादून व मसूरी के आसपास के क्षेत्रों में दोपहर दो बजे बाद करीब एक घंटे बादल छाये रहे, हालांकि शाम को मौसम साफ हो गया।

मुनस्यारी सहित आसपास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई वर्षा
उधर, कुमाऊं मंडल में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शाम से अचानक मौसम बदला। ऊंची चोटियों सहित उच्च हिमालयी भू भाग में हिमपात होने लगा। मुनस्यारी सहित आसपास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वर्षा हुई। धारचूला में हल्की बूंदाबांदी हुई और तेज हवाएं चलीं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *